Skip to content

जाने कैसे अपने बैंक खाते को सुरक्षित करें। 2022

Top 10 Secrets to secure your Bank Accounts

आप सभी दोस्तों को मेरा नमस्कार उम्मीद करते है की आप सभी कुशल से होंगे। दोस्तों आज हमारा topic एक Awareness के बारे में है जिसे हम साइबर Awareness कह सकते है। हम इस पोस्ट में Banking Online fraud यानि खाते से चोरी के बारे में जानने के साथ साथ यह भी बताएँगे की Online Fraud से कैसे बचे।

दुनिया तेजी से बदल रही है। आज सबके पास अपना अपना smartphone है और पूरी दुनिया में 4G technology ने अपना स्थान बना लिया है आज अधिक से अधिक काम online ही हो रहे है। हमें यह बताने की जरुरत भी नहीं है की कौन कौन से काम Online हो रहे है।

Online fraud से कैसे बचे?

आज एक phone कॉल से लेकर Mobile recharge, Dish TV Recharge , Gas Booking, Bill Payment, Ticket Reservation इत्यादि सभी काम Online हो रहे है बल्कि इस समय तो education भी Online होता जा रहा है।

जैसा की आप जानते होंगे COVID-19 की मार से हमारे देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया ने खाई है जिससे प्रभावित हो कर समाज अब Online नजरिये की तरफ बढ़ा है। अब तो देश का education system भी Online की धुरी पर चल रह है।

पढाई से लेकर एग्जाम तक सभी काम online हो रहे है। Business, Job सब के सब काम धंधे भी online की सीढ़ी चढ़ रहे है। ऐसे में जब हर कोई Online आ रह है तो Online Security को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है ।

हम ये बताना चाहते है की जब सब कामो में एक Smartphone की जरुरत होती है तो इस काम को सफलतापूर्वक करने के लिए भी बड़ी ही सावधानी की जरुरत होती है। जिसे cyber awareness कहते है

जी हाँ हम बात कर रहे है Cyber Awareness की जो की हर 5 लोगो में से केवल 1 व्यक्ति को ही होती है। आप ने बहुत से लोगो को Mobile से बहुत काम करते देखा होगा लेकिन अगर सही और सटीक जानकारी की बात की जाये तो शायद ही उनके पास होगी।

आज के इस पोस्ट में हम बताएँगे की किस तरह से लोग Online fraud के शिकार हो जाते है साथ ही साथ यह भी बताएँगे की किस तरह से इस Online fraud से बचा जा सकता है।

Online Fraud क्या है what is Online fraud?

आपने अखबार में तो पढ़ा ही होगा या फिर TV पर या फिर youtube पर सुना होगा की card बदल कर खाते से हज़ारो रुपये निकले जी हाँ यही होता है Banking fraud जिसमे ग्राहकों को भनक भी नहीं लगती की उनके खाते से जालसाज उनकी मेहनत की कमाई मिंटो में उड़ा लेते है

ये Online fraud अब तेजी से बढ़ रहे है क्योंकि आम आदमी कितना भी जागरूक हो लेकिन जालसाज से पीछे ही रहता है। आजकल debit card बदल कर या फिर debit card का clone बना कर भी धोखा धड़ी के मामले सामने आते है।

Online Fraud के मामले में से सबसे अधिक मामले जो सामने आते है उनमें से ATM Card के मामले है। जिनमे या तो जालसाज CARD बदल कर या फिर card का clone बना कर पैसा निकाल लेता है।

कभी कभी Debit Card swapping के मामले भी सामने आते है जिसमे जालसाज कई तरह से पैसा चुरा लेते है। कभी कभी तो जालसाज खुद बैंक अधिकारी बन कर भी कॉल कर निजी जानकारी प्राप्त कर आपके खाते से पैसा चुरा लेते है।

इसके अलावा आपने SIM swapping के case भी सुने होंगे जिसमे ग्राहक का Mobile Phone ग्राहक के पास होते हुए भी जालसाज अपने पास वही नंबर एक्टिवेट कर ग्राहक के बैंक खाते से पैसा चुरा लेता है।

कभी कभी जालसाज आपके device में malware भेज कर भी निजी जानकारिया चुराकर भी आपके bank खाते से पैसा चुरा लेते है। malware से आपके Mobile phone की काफी सारी जानकारी हैकर्स के पास पहुंच जाती है।

जानिए किन किन तरीके से आपके साथ फ्रॉड करते है?

आपने जाना की Online fraud क्या होता है? अब हम यह जानेंगे की हम किस तरह से इस Online fraud से बच सकते है। हम जानेंगे की इस तरह से Banking Fraud से कैसे बचा जा सकता है।

बात बिलकुल साफ़ है की कही ना कही तो ऐसा point है जहाँ पर अगर हम ध्यान दें तो हम अपने bank खाते में रखे मेहनत से कमाए हुए धन को सुरक्षित रख सकते है।

  • ATM CARD बदल कर
  • Mobile Number Swapping या फिर बदल कर
  • ATM CARD की निजी जानकारी चुरा कर
  • आपको बैंक अधिकारी बन कॉल कर के
  • Whatsapp के जरिये fake Messages कर के
  • फर्जी Email भेज कर
  • UPI पर debit Link भेज कर
  • Netbanking की detail चुरा कर

कृपया नीचे लिखे कुछ पॉइंट पढ़े और उनका अनुसरण करें।

बैंक खाता खोलते समय सावधानियाँ

कई लोग इस बात को बहुत ही सामान्य समझ रहे होंगे की भला बैंकखाता (Bank Account) खोलते समय क्या खतरा सो सकता है लेकिन जितना आप सोच रहे है ये बात उससे कही ज्यादा महत्वपूर्ण है। किसी बैंक में खाता खोलते समय हम अपने दस्तावेजों को सौपते है।

जरा कल्पना कीजिये की अगर वही दस्तावेज किस प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी जालसाज के हाथो लग जाये तो आपकी जानकारी हो उसके हाथ लग ही गई। वह जालसाज आपकी यही जानकारी को गलत इस्तेमाल भी ला सकता है।

जैसा की आप जानते होंगे की किसी भी खाते को online access करने के लिए हमें कई जानकारी जुटानी पड़ती है जैसे की Mobile No. CIF No. ईमेल ID और इन्ही जानकारियों की देने पर बैंक में खाता भी खोला जाता है।

बैंक पत्राचार के समय

Bank पत्राचार के माध्यम से भी आपको सतर्क रहना चाहिए। मान लेते है की आपने कोई debit card के लिए apply किया है या आवेदन किया है ऐसे में समय बीतने पर जब कभी भी आपके address पर debit card आता है तो यह जरूर से जरूर सुनिश्चित करें की यह कही से भी फटा न हो क्योंकि अगर ऐसा होता है तो समझ लीजिये की कहानी की शुरआत हो चुकी है।

अगर Postage का लिफाफा फटा है तो अधिक संभावना है की लिफाफे के अंदर रखे सामान की जानकारी कोई दूसरा भी जानता है जो की समय आने पर आपके विपरीत काम करेगा। इसलिए उस card को Activate न करें।

ATM मशीन पर cash निकलते समय

सबसे अधिक फ्रॉड ATM मशीन पर ही होते है या फिर ATM मशीन से ही सम्बंधित होते है इसलिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण topic में से एक है। कृपया इस Topic को बड़े ही ध्यान से समझे और जाने।

  • ATM card का PIN Number को कहीं न ही लिखे। बेहतर होगा की इसे याद रखें।
  • ATM machine से cash निकालने के लिए यदि आप किसी कतार में खड़े है तो कृपया अपने card को अपनी बारी आने तक अपने जेब में ही रखें इसे दिखाए नहीं इससे card पर लिखी हुई गोपनीय जानकारी leak होती है।
  • अगर आप अपने CARD को लम्बे समय से इस्तेमाल कर रहे है और इस कार्ड से हर जगह Online Payment भी करते है तो बेहतर होगा की आप अपने कार्ड को Block करवा कर नए card के लिए apply कर देना चाहिए। इससे होगा ये की अगर आपके Card के इस्तेमाल करने के दौरान किसी जालसाज ने आपके कार्ड की निजी जानकारी रखी भी होगी तो किसी काम लायक नहीं होगी।
  • अगर अपने किसी ATM मशीन पर cash सफलतापूर्वक निकाल चुके है तो आपको ATM से मिले slip पर Response Code लिखा होता है जो की अक्सर 000 होता है जिसका मतलब होता है की अपने cash सफलतापूर्वक निकाल लिया है अगर यही स्लिप हैकर के हाथ लग जाये तो जालसाज से मौके पर ही नुकसान पंहुचा सकता है।
  • अगर आपने ATM Charge BACK का claim किया है तो भी जान ले की इसके एवज़ में भी जालसाज आपसे bank अधिकारी बन कोई जानकारी लेने की हरकत का सकता है।
  • ATM मशीन पर Transaction करते वक्त अपने Mobile पर आने वाले हर SMS पर ध्यान से पढ़े।
  • ATM Card का Online transaction में इस्तेमाल करते वक्त आने वाले OTP कृपया whatsapp पर share न करे उसे मौखिक रूप से फ़ोन पर बताने के लिए कहे। इससे धोखा होने की संभावना कम जाएगी।
  • ATM Card की किसी भी detail को कभी भी लिख कर किसी भी social Media पर प्रेषित न करें और न ही किसी whatsapp पर ATM Card की image और उसका OTP एक साथ कभी भी न भेजे ऐसा करना काफी नुक्सान दायक हो सकता है।

Internet Banking का इस्तेमाल करने के दौरान

कृपया ध्यान दें की Internet Banking का इस्तेमाल Banking में काफी हद तक सुविधा उपलब्ध कराता है Internet Banking के बल पर ही आज के युवा वर्ग जो की शिक्षित है अपने समय को बचा पाते है अन्यथा उनकी भी एक लम्बी लाइन होती जिसे आज की तरह कई घंटो इंतजार करना पड़ता।

लेकिन वहीँ कई असुविधाएं भी है। जिनसे बचने के लिए हमें कई बातो का ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि Internet Banking से जहाँ कई सुविधाएं है वहीं थोड़ा सी लापरवाही बैंक खाते को साफ़ कर सकती है। आईये जानते है कैसे?

नीचे कुछ points बताने जा रहे है जो की बेहद आवश्यक है:-

  • अगर आप internet Banking का इस्तेमाल अपने smartphone पर ही कर रहे है तो अपने फ़ोन में antivirus जरूर active रखें जिससे की किसी वायरस के चलते आप के सेव किये data की चोरी न हो सके।
  • अगर आप internet Banking किसी cyber cafe से कर रहे है तो ऐसा न ही करें तो अच्छा है क्योंकि हो सकता है की वहां system में कोई malware install हो और वो आपके हर activity को record कर रहा हो।
  • अपने internet banking में अगर हो सके तो 2step verification का इस्तेमाल करें इससे आपके bank खाते की सुरक्षा और भी बढ़ जाएगी।
  • Quick transfer का इस्तेमाल कम से कम करें। balance transfer के लिए पहले beneficiary add करें और फिर transfer करें।
  • कृपया ध्यान दें की किसी भी device पर सफलतापूर्वक login होने के बाद Browser आपके Login detail को save करने को कहता है तो कृपया इसे save न करें। क्योंकि Inspect Element की मदद से आपके password प्राप्त किया जा सकता है।
  • अपने या फिर किसी अन्य system पर कभी भी browsing के दौरान किसी अनजान लिंक पर click न करें।

अपनी बैंक शाखा में निकासी फॉर्म (withdrawl form) भरते समय

  • अगर आप अपनी बैंक शाखा में निकासी के लिए फॉर्म भर रहे है तो ध्यान दें की अपने हस्ताक्षार भरे हुए फॉर्म को कही ऐसे ही न फैके बल्कि उसको फाड़ कर ही फैके क्योंकि उस फॉर्म पर आपके हस्ताक्षर है जो की आपके खाते में सुरक्षित रखें पैसे के दुश्मन बन सकते है।
  • निकासी फॉर्म भरते समय कभी भी फॉर्म की गड्डी पर फॉर्म न भरें क्योंकि हस्ताक्षार करते समय आपके हस्ताक्षार का एक छाप अगले फॉर्म पर भी बन जाता है जो की जालसाज के लिए fraud के काम को और भी आसान बना देगा।

बैंकिंग फ्रॉड से बचने के कुछ आसान TIPs

जितना हो सके किसी ऐसे दिन ATM या फिर Internetbanking से tansaction करने से बचे जिसके अगले दिन bank का अवकाश हो क्योंकि आमतौर पर जालसाज ऐसे ही मौके का चुनाव करते है जिससे की बैंक बंद हो और ग्राहकों को बैंक की और से मदद न मिल पाये और उनका काम आसानी से हो जाये।

कभी भी ऐसे दिन अपने खाते से cash न निकाले जिसके तुरंत पहले वाले दिन आपके खाते में कोई नियमित धनराशि हस्तांतरित होती हो जैसे के Salary या फिर Pension का tansfer होना। क्योंकि ये दिन या फिर तारीख जालसाज को भी ध्यान में रहता है जिसके आधार पर जालसाज Online Fraud को अंजाम देते है।

कृपया अपनी ओर से की गयी सभी शिकायतों को कभी भी Social Media पर share न करें ऐसा करने से जालसाजों को आपके बारे में व आपके खाते के बाते में जानकारी मिलने का रास्ता साफ़ हो जाता है।

कृपया आप अपने banking Transaction को जिस किसी device पर करते हो यह जरूर सुनिश्चित करें की उस Device में Anitvirus Software Install अवश्य हो।

अपने mail पर प्राप्त होने वाले किसी अनजान मेल पर click न करें जिससे की आपके system पर कोई malacious script न load न हो सके।

Bank की ओर से या फिर किसी अन्य जगह से मिलने वाले sms के sender ID का अवश्य ध्यान दें इससे आप आसानी से fake और असली sms में अंतर कर पाएंगे। एक SMS Sender ID आपको कुछ इस तरह दिखेगी। ध्यान दें की अगर कोई जालसाज आपको SMS भेजेगा तो वह SMS उसी Sender ID से नहीं बल्कि किसी दूसरी SMS SENDER ID से भेजेगा जो खुद बनाया है जिसे आप यहाँ Check कर सकते है।

SMS SENDER ID यहाँ जांचे

Online Fraud से कैसे बचे?
Online Fraud से कैसे बचे?

ऊपर दिखाई गई फोटो में left arrow के बगल में VM-DIGPTK ही SMS SENDER ID है

आपने क्या सीखा?

आज के इस post में हमने सीखा की किस तरह से हम अपने Bank खाते को सुरक्षित कर सकते है दोस्तों अगर इस पोस्ट में थोड़ी सी भी वैल्यू है या फिर अपने इस post से कुछ भी सीखा है तो इस post को अपने मित्रों में share जरूर करें।

Q क्या बिना एंटीवायरस के Smartphone पर netbanking चलाया जाना सही है?

नहीं, बिना antivirus installed smartphone पर netbanking चलाना सही नहीं है।

Q Netbanking का password leak हो जाने पर क्या करें?

आप जितना जल्दी हो सके अपनी Login ID और password change कर लें।

Q क्या हम अपने android smartphone को remote control कर सकते है?

हाँ, आप अपने smartphone को remote control कर सकते है इसके लिए आपके फ़ोन में जिस email ID से लॉगिन है उसी email ID से किसी दूसरी डिवाइस पर login करके किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.