Skip to content

Metaverse meaning in hindi 2022

metaverse meaning in hindi

Metaverse meaning in hindi Metaverse meaning का मतलब क्या होता है ? आज के इस post में हम जानेंगे की Metaverse क्या है यह किस तरह से digital क्रांति लाने की तैयारी में है ? Metaverse meaning को जानने के लिए कई लोग काफी उत्साहित है की आखिर ये Metaverse क्या है किस फील्ड का शब्द है जिसने facebook के नाम के साथ अपने आप को जोड़ दिया है।

Metaverse meaning in hindi metaverse क्या है?

metaverse का नाम internet की अगली दुनिया से है जो की पूरा न सही लेकिन आंशिक रूप से एक internet के अगले चरण का एक रूप है लेकिन यहाँ हम 4G या 5G की बात नहीं कर रहे है। Metaverse virtual reality पर आधारित है। Metaverse meaning शब्द “Metaverse” उपसर्ग “meta” जिसका अर्थ है “अर्थ से परे” और verse का मतलब कविता से है। इस प्रकार metaverse का प्रयोग internet के भविष्य की अवधारणा को समझने के लिए किया जाता है।

बल्कि हम भविष्य के 3D विकास सहित एक ऑनलाइन दुनिया के माजूदा इकाइयों को समाहित करने का एक नया रूप का निर्माण कर रहे है। कई लोग तो भविष्य को लेकर इंटरनेट पर life in the metaverse Phrase काफी Search किया है।

Metaverse को अगर बिलकुल आसान भाषा में समझा जाये तो यह एक virtual दुनिया के जैसा होगा जहाँ लोग अपना काम तो करेंगे ही लेकिन बेहद कम समय में जैसे की लोग Virtual ही मिलेंगे और हर काम virtual ही होगा। जिससे समय का की बचत होगी और व्यक्ति पहले से ज्यादा productivity से काम कर सकेगा। Metaverse को हम The metaverse कहे तो सही होगा क्योंकि यह एक व्यापक जाल है।

Metaverse शब्द किसने बनाया?

आप सोच रहे होंगे की आखिर ये शब्द metaverse आया कहाँ से। तो metaverse का सबसे पहले प्रयोग लेखक नील स्टीफेंसन दरअसल स्टीफेंसन ने 1992 के उपन्यास Snow crash” में metaverse शब्द प्रयोग किया था। जहां मनुष्य ही, अवतार के रूप में, एक-दूसरे के साथ और सॉफ्टवेयर एजेंट के साथ एक त्रि-आयामी आभासी जगह में बातचीत करते हैं। जो वास्तविक दुनिया के रूप का ही उपयोग करता है। स्टीफेंसन ने इंटरनेट के आभासी वास्तविकता-आधारित AGENT का वर्णन करने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया।

metaverse meaning in hindi
metaverse meaning in hindi

Metaverse का व्यवहारिक रूप

आप सब कुछ जानने के बाद यह जरूर जानना चाहेंगे की Metaverse का वास्तविक अनुभव कैसा रहेगा। Metaverse किस तरह से हमारे जीवन पर असर करेगा। जैसा की आप जानते है की Metaverse एक virtual life होगा जहाँ लोग सभी काम कर सकेंगे जैसे की घूमना फिरना ,देखना , गेम खेलना इत्यादि metaverse examples है।

यह सब एक wrist band और VR Glass से संभव हो पाएगा। इस device का इस्तेमाल कर लोग अपने घरो में बैठे ही अपनी मनपसंद जगह पर घूम सकेंगे और देख सकेंगे। आगे कहा जाये तो Metaverse, internet की अगली दुनिया होगी। यह unity metaverse की तरह देखा जा सकता है।

इस Metaverse में इस वास्तविक जीवन की तरह हम कही भी Online shopping कर सकते है। जिसके लिए हमें digital currency की जरुरत होती है जिसे pay कर बड़े ही आसानी से हम उस product को जो हमने खरीदा है हमारे घर पर online order कर सकते है।

facebook New name, Meta facebook

इस Metaverse में सब कुछ ऑनलाइन पहले की तरह ही होता रहेगा लेकिन हमें यह याद रखना होगा की यह कहीं से भी एक Real world की जगह नहीं ले सकेगा। इसे microsoft metaverse के नाम से भी खोजा जा रहा है।

जाने की Online पैसा कैसे कमाए बिलकुल हिंदी में?

Facebook से इसका connection

Metaverse का connection facebook से ही नहीं है। facebook metaverse फेसबुक के अलावा और भी कंपनी है जिनका connection Metaverse से है जैसे की Microsoft, Google, इत्यादि। Facebook के साथ साथ Google, Microsoft जैसी और भी दिग्गज कम्पनियां भी इस क्षेत्र में काम कर रही है। जिसमे से Facebook उभर कर सामने आ रही है।

Metaverse augmented reality क्या है?

Augmented reality एक ऐसा Experience होता है जहाँ physical World में computerized Graphics और बेहतर GPS quality और कई digital content के जरिये internet यूजर के अनुभव को बेहतर बनाया जाता है। Augmented Reality शब्द का सबसे पहले प्रयोग Thomas Caudell ने वर्ष 1990 में किया था

Metaverse क्यों जरुरी है?

क्या आप जानते है की metaverse technology क्यों जरुरी है अंतिम मेटावर्स इस समस्या को हल कर सकता है, अलग-अलग ऑनलाइन दुनिया को एक एकल, निर्बाध इकाई में बदल सकता है। इसे इंटरनेट का अगला विकास भी कहा गया है

फिलहाल लोग social media आपस में बातचीत करते है लेकिन metaverse के तहत एक अलग ही virtual स्पेस को तैयार किया जा रहा है जहाँ लोग के होने का एक अलग ही नजरिया होगा जिससे लोगो को एक अलग ही अनुभव मिलेगा।

फिलहाल लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसी वेबसाइटों पर जाकर या मैसेजिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके एक-दूसरे से ऑनलाइन बातचीत करते हैं। मेटावर्स का विचार यह है कि यह नए ऑनलाइन स्थान बनाएगा जिसमें लोगों की बातचीत अधिक बहु-आयामी हो सकती है, जहां उपयोगकर्ता इसे देखने के बजाय डिजिटल सामग्री में खुद को विसर्जित करने में सक्षम होते हैं।

Metaverse कैसे काम करेगा?

यहाँ बता दे की metaverse के काम करने का तरीका बिलकुल भी जटिल नहीं होगा बल्कि सब कुछ इस तरह से होगा की किसी को भी यह पता भी नहीं चलेगा की metaverse के काम करने का आधार कहाँ है।

metaverse system जो की एक virtual स्पेस होगा cyber space होगा जहाँ सब काम होंगे लेकिन इसके लिए लोगो को एक दूसरे के पास आने जाने की जरुरत नहीं होगी बल्कि लोग एक दूसरे से जुड़ना के लिए लोग virtually ही जुड़ सकेंगे।

एक जानकारी के मुताबिक लोग इस metaverse में काम करने के लिए लोग अपनी कलाई पर Ristband और VR Glass पहनेंगे।

क्या Metaverse कोई physical item है?

नहीं, Metaverse एक technology का ही विकसित रूप है जो की बेहद व्यापक है। जिसे हम internet का ही अगला संस्करण कहेंगे।

इस metaverse को अनुभव करने के लिए क्या करना होगा?

Metaverse का अनुभव लेने के लिए हमें एक VR Glass की जरुरत होगी जिसके जरिये हम सभी लोग एक साथ connect होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.