Skip to content

how to get personal loan

how to get personal loan

how to get personal loan लोन की जरुरत आज के समय में सभी को पड़ती है फिर चाहे सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी फिर चाहे कोई अपना बिज़नेस हो। लोन की आवश्यकता सबको पड़ती है। प्रायः लोगो को बैंको के कामो के लिए कई चक्कर काटने पड़ते है चाहे अपना ही पैसा निकालना हो या फिर कोई दूसरा काम।

जाने की आप किस तरह से अपने बैंक में रखे पैसे को सुरक्षित रख सकते है?

आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे की आप किस तरह से बड़े ही आसानी से एक पर्सनल लोन ले सकते है। हम इस पोस्ट में उन पुरे process की बात करेंगे जिससे गुजर कर आपको पर्सनल लोन मिलता है साथ ही एक पर्सनल लोन पास करवाने या फिर sanction करवाने में किन किन कागजो की जरुरत होती है उस के बारे में भी बात करेंगे। how to get personal loan

पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन और लोन के जैसा ही एक लोन का प्रकार है इस लोन में ब्याज दर अधिक होती है और यह लोन किसी भी खर्च के लिए निकाला जा सकता है यह आप पर निर्भर करता है की आप को किस तरह के खर्चे करने है? प्रायः पर्सनल लोन लेने के लिए किसी विशेष अधिकारी की गारंटी के तौर पर कोई जरुरत नहीं होती है।

कई बार, बैंक अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की यह सुविधा Pre-approved लोन के तौर पर देते है। इसमें बैंक पहले से अपने खाताधारक के बैंक खाते मे तकनीक के आधार पर लोन तैयार कर के मुहैया करा देते है जिससे की ग्राहक कभी भी उसी समय के अंदर उस दिए गए ऑफर को स्वीकार कर अपने लोन को सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकता है।

पर्सनल लोन कौन ले सकता है?

पर्सनल लोन का लाभार्थी सामान्य तौर पर कोई भी वेतन भोगी अर्थात ऐसा व्यक्ति हो सकता है जो किसी न किसी संस्था चाहे सरकारी या फिर प्राइवेट संस्था में नौकरी करता हो। और उसे पाय स्लिप और आई कार्ड हो जिससे ये साबित होता हो की वह उसी संस्था में काम करता है।

पर्सनल लोन लेने के लिए लाभार्थी को किसी न किसी जब में जरूर होना चाहिए। बिना किसी न किसी जॉब के पर्सनल लोन नहीं मिल सकता है।

लोन के रकम क्या हो सकती है?

प्रायः किसी भी पर्सनल लोन या फिर कोई भी लोन की रकम उस लाभार्थी के वेतन पर निर्भर करता है। वेतन जितना ज्यादा होगा लोन की रकम उतनी ही ज्यादा होगी। प्रायः लोन की रकम , लाभार्थी के वेतन के लगभग 22 गुना होता है।

पर्सनल लोन लेन की कागजी योग्यता

कई लोग बैंक के लोन लेने में यह मानते है की एक पर्सनल लोन कई कागजात की जरुरत होती है जिन्हे वह पता करने के लिए तरह तरह से परेशान होते है। प्रायः लोग ये सुनकर की कागजात बनवाने में दिक्कत ना आये इसके लिए दलालो के चक्कर में पड़ जाते है।

प्रायः लोग किसी भी लोन के लिए कागजो की जानकारी करना चाहते है की कौन से कागज कहाँ प्रयोग में लाये जा सकते है। हमने नीचे कुछ कागजो की लिस्ट दी हुई है जो लोन लेने के लिए जरुरी होंगे।

  • नियुक्ति पत्र
  • भुगतान स्लिप
  • स्टाफ पहचान पत्र
  • विभाग की ओर से जारी किया गया ख़ास फॉर्म जैसे (फॉर्म 60)
  • बैंक खाता पासबुक जिसमे वेतन हस्तांतरित होता है।
  • रद्द किया हुआ चेकबुक
  • पैन कार्ड

पर्सनल लोन लेने में खर्चे

वैसे तो किसी भी लोन को लेने के लिए लोगो में यह बात तो आम है की लोन लेने के जरूर कुछ खर्चा होगा लें सच्चाई की बात यह है की आपको पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किसी भी अधिकारी को किसी भी तरह का खर्च नहीं देना चाहिए और कही अगर कोई चार्ज लगता भी है तो वही processing fee कही जाती है जिसे आप cash मतलब नकद नहीं दे सकते।

पर्सनल लोन लेने में कितना समय लगता है?

वैसे लोन लेने के लिए समय तो लगता है लेकिन कृपया ध्यान दे की अगर आप पर्सनल लोन लेने जा रहे है तो यह लोन कुछ घंटो में हो जाता है। लोन की रकम आपके खाते में कुछ ही घंटो में जमा कर दी जाती है। इसलिए ध्यान दे की लोन लेने में जल्दबाजी न करें। क्योंकि किसी भी पर्सनल लोन लेने में थोड़ा भी समय नहीं लगता। इसलिए पहले अपनी लोन की रकम निर्धारित कर लें।

पर्सनल लोन कैसे लिए जा सकता है? how to get personal loan?

पर्सनल लोन के लिए आपको अपने बैंक खाते के शाखा प्रबंधक से मिलकर सभी जरुरी कागजात देने है और सभी कागजातों की सफलता पूर्वक सत्यापन होने के बाद आपके बैंक खाते में रकम उसी दिन आ जाती है।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published.