Skip to content

Google kya hai

Google kya hai

प्रिय दोस्तों आज हम बात करेंगे Google के बारे में की Google kya hai Google जिसका नाम आज हर बच्चे से लेकर बड़े तक को पता है। हमें यहाँ यह बताने की जरुरत नहीं है की Google ने किस तरह से भारत को ही नहीं बल्कि पुरे दुनिया को जोड़ रखा है। आज शायद ही कोई ऐसा होगा जो Google के बारे में यह कहेगा की वह Google को नहीं जानता है।

तो चलिए अब हम चलते है Google के बारे में जानते है की Google kya hai इस पोस्ट में हम गूगल के बारे में जन्म से लेकर उसके वर्तमान तक के समय के बारे में गंभीरता से चर्चा करेंगे।

Google kya hai (what is google in hindi?)

Google एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी है। जो internet search, advertisement system और cloud computing के क्षेत्र में काम करती है। इसके साथ साथ Google दुनिया का सबसे बेहतर और कारगर Search Engine है। जिस पर लाखो करोड़ो लोग रोज लिखने से साथ साथ बोलकर भी search करते है। Google kya hai

उदहारण के लिए आप खुद के स्मार्टफोन पर कुछ भी खोजने लिए Google पर search करते होंगे जो की एक Browser है जिसका नाम Chrome Browser है जो की खुद Google ने बनाया है। Google के आमदनी का एक जरिया यह प्रोडक्ट भी है।

अगर आप Google की income के बारे में जानेंगे तो चौंक जायेंगे शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी की Google दुनिया की सबसे बड़ी Search engine company है जो अपनी income का सबसे ज्यादा भाग इन्ही विज्ञापनों से करती है। Google अपनी आय का लगभग 90% हिस्सा मात्र विज्ञापनों से ही करती है।

Google केवल एक दिन में 1 Million US Dollar का इनकम करती है मतलब की लगभग 6852250000 रूपए।

Google का शुरूआती दौर

अपने शुरुआती दिनों में गूगल स्टैनफौर्ड विश्वविद्यालय की वेबसाइट के अधीन google.stanford.edu नामक डोमेन से चला। लेकिन Google का अपना domain का registration 15 सितंबर 1997 को हुआ। 

Google की शुरुआत तब हुई जब Edward Kasner और James Newman की लिखी हुई book जिसका नाम Mathematics and Inagination था। इसी पुस्तक में एक नाम से प्रेरित हो कर larry page और Sergey Brian ने अपने search engine का नाम चुना। यह नाम था Googol जिसका मतलब होता है 1 के पीछे 100 zero.

Google kisne banaya और Google kya hai

गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च परियोजना के दौरान लैरी पेज तथा सर्गेई ब्रिन ने की थी। Google अंग्रेज़ी भाषा के शब्द गूगोल की गलत वर्तनी है, जिसका मतलब है− वह नंबर जिसमें एक के बाद सौ शून्य हों। “गूगल” शब्द इस बात को दर्शाता है कि कम्पनी का सर्च इंजन लोगों के लिए जानकारी बड़ी मात्रा में उपलब्ध करने के लिए अपने काम में तल्लीन है।

Google kya hai
Google kya hai

Google company के बारे में

Google एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी है। जो की मुख्य रूप से विज्ञापनों के माध्यम से कमाती है। Google जो की मुख्य रूप से एक Search Engine company है। Google kya hai

जिसका काम अपने internet उपभोक्ता को उनके फ़ोन पर सर्च करने पर सही जानकारी मुहैया कराना होता है। Google के अपने कई ऐसे प्रोडक्ट है जो काफी पॉपुलर है जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे।

Google का इतिहास

Google के इतिहास में कुछ इस प्रकार से प्रगति देखने को मिली है। जिससे यह जरूर पता चल जायेगा की Google kya hai

1995 में

Google को बनाने में दो PHD Student का योगदान था जो की stanford university california में पढ़ रहे थे। ये दोनों ही 1995 में इसी कॉलेज में मिले और यही से Google की शुरुआत हुई।

1996 में

1996 में अपनी PHD की पढाई के दौरान ही Sergey Brin और Larry Page ने Research project में कुछ अलग करने की सोची और प्लान किया की हम वेबसाइटों की ranking उन websites को आपस में compare कर के करेंगे।

1997 में

1997 में दोनों ने इस Search Engine का नाम Google दिया। जो की वास्तव में Googol का एक गलत रूप है यह एक Mathemetical शब्द है जिसका मतलब है की 1 के पीछे 100 जीरो।

2000 में

सन 2000 में AdWords की शरुआत की गयी और अब Google Online Advertisement की सेवा देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी company बन गयी जो की बड़े बड़े business को Online grow करने का काम बड़े ही आसानी से करने लगी।

2004 से 2005 में

वर्ष 2004 में Google ने अपने mail account gmail को launch किया जिसने google और लोकप्रिय बना दिया। और अगले ही वर्ष Google ने Company keyhole को खरीद लिया और तब से यही कंपनी Google MAP के नाम से जानी जाती है जिससे आप घर बैठे बड़े ही आसानी से किसी भी जगह की जानकारी प्राप्त कर लेते है।

2006 में

वर्ष 2006 में Google ने अपने Business को और मजबूत बनाने के लिए एक Video sharing Website को खरीद लिया जिसका नाम google ने Youtube रखा।

2007 में

Google ने वर्ष 2007 में Android को ख़रीदा और लगातार इसमें अपडेट करते रह जिसके कारण Android सभी के वर्तमान समय का सबसे अच्छा mpbile device का operating System बन चुका है।

2008 में

Google ने इस दशक अपने Business को और अधिक मजबूत बनाने के लिए सभी ठोस कदम उठाये और वर्ष 2008 में खुद का ही एक web Browser बना डाला जो इस समय पूरी दुनिया का सबसे लोकप्रिय web Browser बन चुका है।

2011 में

2011 में Google+ की शुरुआत हुई इसमें facebook और twitter जैसे कई फीचर्स थे।

2012 में

Google ने इसी वर्ष Google Voice Search feature की शुरुआत हुई जो इस समय Google Assistant का रूप ले चूका है।

2013 में

2013 में Google ने apna Google glass Market launch किया जिसके जरिये से किसी भी mobile को चलाया जा सकता है। और 2015 में VR HEAD SET की lauching हुई थी।

इस प्रकार Google अपने अपने Product को समय समय पर update करता आया है।

जाने Digital marketing क्या है और यह कैसे काम करता है?

Google का CEO कौन है?

भारत में Google के CEO Sundar पिचाई है जो की मूल रूप से tamilnadu भारत से है।

Google के products

Google के market में कई ऐसे प्रोडक्ट है जिन्हे आज लगभग 100 में 100 लोग इस्तेमाल करते होंगे। ये सभी product ऐसे है जिनसे आज हर लोग कनेक्टेड है ओर तो ओर Business में इन products का काफी इस्तेमाल हो रहा है। वैसे तो Google के कई Product है लेकिन मैं यहाँ उनमे से कुछ महत्वपूर्ण services या फिर product को ही बता रहा हूँ।

Gmail Account यह एक email service देता है। किसी भी प्रकार के मेल को भेजने और प्राप्त करने के लिए gmail काफी पॉपुलर होने के साथ साथ इसमें कई feature भी है।

Google Drive Google drive एक online storage की तरह काम करता है। इसमें कोई भी यूजर अपने डाटा को बड़े ही सुरक्षित तरीके से रख सकता है।

Online Docx Online Docx एक ऐसी सर्विस है जहाँ आप MS word और MS Excel में Online काम कर आसानी से save कर सकते है।

Google My Business यह एक बड़े ही कमाल की service है जो की मुख्य रूप से Business के लिए उपयोगी है। Google My Business एक Online Business Listing Platform है।

Google Maps Google की यह सर्विस भी बड़े ही कमाल की है जिसके मदद से आज हर कोई होने destination को बड़े है आसानी से खोज लेता है। इसका इस्तेमाल भी सभी लोग करते होंगे। Google Maps आजकल हर phone में inbuilt आता है।

Google sheet यह सर्विस भी किसी personal use के साथ साथ Buiness के लिए भी काफी मददगार होती है इसमें हम excel को online use कर सकते है और किया गए काम को save भी कर सकते है।

Google Adsense यह Google का Ad network है और Online तरीके से Publisher और advertiser के आधार पर income करता है। Bloggers प्रायः इसी Ad Network का इस्तेमाल अपने Blog में income के लिए करते है।

Google Translate Google की यह service भी बड़े ही कमाल की है जिसके तहत आप बड़े ही आसानी से किसी किसी अन्य भाषा अनुवाद कर सकते हो।

Youtube यह एक American वीडियो online sharing प्लेटफार्म होने के साथ साथ एक social media Platform भी है। जो की Google की ही एक service का नाम है।

FAQs

Google LLC full form kya hai?

Google LLC का मतलब है Limited Liability Company है जो की पूरी तरह से cloud computing, और Ad Network का काम करती है।

क्या Google के किसी समय down होने पर दूसरी websites भी डाउन हो सकती है?

नहीं Google एक Search Engine है सिर्फ result को show करती है इसके down होने पर किसी दूसरी साइट के down होने का सवाल ही नहीं बनता।

Leave a Reply

Your email address will not be published.