Skip to content

Electric Vehicle (E -Riksha) future in 2022 ई-रिक्शा का भविष्य

E -Riksha

Electric Vehicle (E -Riksha) future in 2022 दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे की की E- Riksha का future क्या है ? हम में से कई लोगो आज E -Riksha के बारे में बहुत कुछ जानते है की किस तरह से लोग आज E-Riksha की मदद से लाखो कमा रहे है। आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की किस तरह से E -Riksha हमारे ट्रांसपोर्ट को बदलने की तैयारी कर रहा है और किस तरह से एक cost effective ट्रांसपोर्टेशन की कल्पना करना सही है और E-Riksha किस हद तक इकॉनमी में अपना योगदान दे सकता है?

E – Riksha क्या है ? what is E -Riksha?

e-रिक्शा एक तीन पहिये की इलेक्ट्रॉनिक वाहन है जो की पूरी तरह से बिजली अर्थात बैटरी से संचालित है जिससे न ही पेट्रोल डीजल की खपत होती है और न ही वायु प्रदूषण। दोनों तरह से ही बचत मतलब की न ही ध्वनि प्रदूषण और न ही वायु प्रदूषण। जिससे की रिक्शा की लागत बेहद ही कम समय में बड़े ही आराम से निकल जाती है।

ई रिक्शा में बड़े ही आराम से कुल मिलाकर 6 से 7 लोग बैठ सकते है। इसमें आप चाहे तो इसके छत पर सोलर पैनल भी लगवा सकते है जिससे ई रिक्शा की बैटरी भी अपने साथ साथ चार्ज भी होती रहेगी। जिससे बैटरी के चार्जिंग को लेकर आप को अलग से परेशान होने की जरुरत नहीं होगी।

E-Riksha की कीमत कितनी है?

E-Riksha की कीमत लगभग 1,50,000 रूपए है। E-Riksha के इस दाम में भारत में variation देखा जा सकता है। लेकिन ये कीमत डीजल वाहनों के मुकाबले कहीं अधिक सस्ती है और तो और इस E-Riksha में किसी भी प्रकार का कोई प्रदूषण नहीं होता है। कुल मिला कर E-Riksha पूरी तरह से cost effetive है। जिसको खरीदना कहीं से भी एक ड्राइवर के लिए महंगा नहीं है।

E-Riksha की Maintenance पर कितना खर्च आता है?

E-Riksha पर maintenance का खर्चा किसी डीजल वाहन से कहीं कम आता है इसमें साधारण रूप से एक मोटर लगी होती है जिसमे बिजली प्रवाहित कर E-Riksha को चलाया जाता है। और दूसरी तरफ इसमें कोई गियर नहीं होता जिससे इस E-Riksha में संचालन का खर्च नाम मात्र आता है। इसमें केवल बैटरी की खपत होती है जिसे आपको रिचार्ज करने की जरुरत होती है।

E-Riksha एक बार के चार्ज करने में कितनी दूरी तय करेगी?

अगर e रिक्शा के एक बार रिचार्जिंग कर के चलने की बात की जाये तो मैं आप को साफ़ साफ़ बता दू की किसी भी E-Riksha को एक बार चार्ज करने पर वह E-Riksha इतनी दुरी तय करेगा यह कई बिन्दुओ पर निर्भर करता है जैसे की सड़क का किस हालात में होना, यात्रिओं की सकसंख्या , बैटरी फुल चार्ज है या नहीं।

वैसे एक बार फुल चार्ज होने बाद कोई भी E-Riksha लगभग 100 किलोमीटर की दुरी तय करता है।

किस कंपनी के E-Riksha लेना उचित है?

ई-रिक्शा को खरीदने से पहले आप को जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए क्योंकि आप के वाहन खरीदने जा रहे है जो की 10-20 सालो में एक ही बार ख़रीदा जाता है। इसलिए आप नीचे दिए गए कंपनी की लिस्ट से पता कर सकते है की आपको किस तरह की ई-रिक्शा की जरुरत है।

ई-रिक्शा निर्माता
Mahindra & mahindra
Thukral Electric Bikes
Kinetic Green

क्या ई-रिक्शा खरीदने के लिए लोन प्राप्त होता है?

जी हाँ, ई रिक्शा खरीदने के लिए खरीदार को लोन प्राप्त हो सकता है और यह लोन घर के किसी एक सदस्य को ही प्राप्त हो सकेगा।

क्या ई-रिक्शा में बैटरी को बदला जा सकता है?

जी हाँ, ई रिक्शा बैटरी को बड़े ही आसानी से बदला जा सकता है। और बदल कर नयी बैटरी लगाई जा सकती है।

क्या ई-रिक्शा की छत पर सोलर पैनल लगाए जा सकते है?

जी हाँ, आजकल बड़े ही आसानी से ई-रिक्शा की छतो पर सोलर पैनल लगाए जा सकते है।

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published.