Skip to content

Digital marketing kya hai in hindi

Digital Marketing Kya hai

Digital Marketing शब्द का नाम सुन कर आप सोच रहे होंगे की ये कौन सी marketing है। इससे पहले की आप सोच में पड़ जाएं मैं अपनी बात शुरु करता हूँ। ये Digital Marketing शब्द उस हर एक Business-holders के लिए है जो आज के जमाने में रहकर Business करना चाहता है।

जहाँ आज का ग्राहक सबसे ज्यादा समय अपने स्मार्टफोन पर बिताता है और एक ऐसा market जहाँ गला-काट प्रतिस्पर्धा है जहां हर दुकानदार ये चाहता है की उसे अपने Business के लिए अधिक से अधिक ग्राहक कम से कम समय में मिल जाएं।

आप एक बात तो जरूर समझते होंगे की Marketing क्या होता है।

Marketing का मतलब उस लम्बी प्रक्रिया से है जिसके तहत किसी भी product या सेवा को Production के बाद उसके संभावित ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है।

विस्तार में कहा जाये तो Marketing में किसी भी product या फिर services के सभी संभावित ग्राहकों को खोजने से लेकर उन्हें product या फिर services को बेचने तक का काम आता है। जैसे एक नमकीन बनाने वाली company जो की नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए marketing method door2door फ्री सैंपल देने का काम करती है।

अब समझते है की Digital Marketing क्या है?

Digital Marketing का मतलब Marketing को Digital तरीके से करना है। जिसमे हम technology का प्रयोग करते है। आगे हम Digital Marketing को बड़े ही ध्यान से समझेंगे

Digital Marketing क्या है?

आज के इस internet के दौर में जहाँ सबके पास अपना अपना एक Smartphone है। आज, एक phone call से लेकर Mobile Recharge, Ticket Booking, Gas Booking ,Online Shopping, Online Bill Payment सभी तरह की चीजे आज Online है यहाँ तक की अब पलक झपकते ही आपका Text message भी दूसरे smartphone पर दिखने लगता है।

Digital Marketing क्या है?
Digital Marketing क्या है?

इसी तरह से बदलते जामने के साथ Business भी बदल गया है जहाँ अब Business में नयी technology का इस्तेमाल होने लगा है अब कम्पनियाँ अपना product Online Market में बेच रही है इसका एक बड़ा उदाहरण Amazon, Flipkart, Myntra और Alibaba इत्यादि

Online Shopping में आपका सामान सीधे आपके घर पर पहुंच जाता है। जैसा की आपको मालूम होगा कोविड के समय Online Shopping जम कर हुई क्योंकि यह Online Shopping safe है।

Digital Marketing बहुत ही व्यापक है इसमें उन सभी क्रिया कलापो को शामिल किया जाता है जो की किसी Business के Products या फिर services / सेवाओं को उनके सही ग्राहकों या फिर Targeted Customers को sell करने के लिए किया जाता है।

Digital Marketing के इस field में हमें अपने सभी संभावित ग्राहकों को किसी एक भीड़ में से छांट कर उन पर marketing करते है उन्हें अपना product या services को अपने technology का इस्तेमाल करते हुए sell करना ही Digital Marketing करना कहते है।

इसमें किसी भी Business के Products या फिर सेवाओं को बड़े ही व्यवस्थित तरीके से उनके customer तक पहुंचाया जाता है मतलब की किसी अनजान और नए ग्राहक तक उस product का ad दिखाया जाता है।

Digital Marketing सभी Business के लिए एक नयी उम्मीद है जो की product को खरीदने वाले सभी संभावित ग्राहकों को ढूंढता ही नहीं बल्कि उन्हें sell करने की काम भी करता है।

Digital Marketing के इस क्षेत्र में हम अपने Product की Marketing के लिए नयी technology का इस्तेमाल करते है। पहले की तरह अब हम अपने किसी नए product के प्रचार के लिए door2door तक free Sample बाटने का काम नहीं करते।

बल्कि हम अपने Product या सेवाओं को Online Promote करते है जैसे की facebook, Instagaram इत्यादि अपने Product या फिर services को Promote करने के लिए आज कई platforms है जैसे Facebook, Instagram, Youtube, Pinterest, Linkedin और Twitter इत्यादि

आप अपने Business को promote करने लिए listing platforms पर भी promote कर सकते है। ऐसा ही एक मशहूर Online Business Listing Platform है जिसका नाम है Google My Business है।

Digital Marketing काम कैसे करती है?

Digital Marketing का मतलब जानने के बाद अब हम जानेंगे की Digital Marketing काम कैसे करती है? यह किस तरह से आपके बिज़नेस में एक नयी उछाल लाती है या यूं कहा जाये की आप अपने Business में इस Digital Marketing technics का इस्तेमाल कर किस तरह से एक अच्छी sales generate कर सकते है?

अगर बात आपके Business की की जाय तो किस तरह से आप Digital Marketing technics का इस्तेमाल कर अपने Business को आगे बढ़ा सकते है? इसके लिए आपको किसी न किसी तरह से अपने Business का एक Online Appearance बनाना होगा।

कहने का मतलब यह है की लोग आपके Business Product की सारी जानकारी अपने smartphone पर ही प्राप्त कर लें चाहें आपका ग्राहक कही भी क्यों न हो।

इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की एक Website की जरुरत होगी जो की 24 घंटे Online होगी। चाहें आपकी दूकान बंद हो या फिर खुली हो। और उसके बाद समय समय पर अपने प्रोडक्ट की adverting करें जिससे अधिक से अधिक लोग आपके product तक पहुंच सके।

आपको Business में नियमित रूप से एक अच्छी सेल्स प्राप्त हो सके इसके लिए जरुरी है की आप एक अच्छी SEO Agency hire करें जो आपके Business की ओर से एक अच्छा Online Appearance बना सके।

एक अच्छी SEO Agency ही आपके Business में चार चाँद लगा सकती है और किसी बड़े फायदे की लिए आपकी ये SEO Agency ही जिम्मेदार होगी। इसलिए आपको अपने Business के लिए एक SEO Agency को बड़े ही सावधानी से चुनना चाहिए।

Digital Marketing का लाभ कौन उठा सकता है?

Digital Marketing का मतलब तो आप जान गए होंगे की या किस तरह से काम करता है और इससे कितने पक्ष का फायदा होता है तो अब हम यह बताएँगे की Digital Marketing से लाभ कौन कौन उठा सकता है।

या यूं कहा जाये की Digital Marketing किस के लिए उपयोगी है? जैसा की हम जानते है की Digital Marketing एक बहुत ही व्यापक system है जो किसी भी business के लिए एक अभिन्न हिस्सा है जिससे किसी भी परिस्थिति में भुलाया नहीं जा सकता है। इससे निम्नलिखित वर्गों को लाभ पहुँचता है:-

एक Business के लिए

किसी भी Business के लिए Digital-Marketing सेवाओं का बड़ा ही महत्व है क्योंकि है वो technology है जिसकी मदद से किसी भी business को बड़े ही आसानी से एक next level तक पहुंचाया जा सकता है। इससे उस business में एक नयी ऊर्जा का आवागमन होता है और उस Business के प्रोडक्ट को बड़े ही आसानी से अधिक से अधिक लोगो तक पहुंच पाता है।

किसी शैक्षणिक संस्थान के लिए

जिस तरह से Digital Marketing का सबसे ज्यादा फायदा Business का होता है। ठीक उसी तरह से किसी शैक्षणिक संस्थान के लिए भी है क्योंकि शैक्षणिक संस्थान भी अपने services को अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने के लिए इस Digital Marketing technics का इस्तेमाल कर सकते है।

Government के लिए

Digital Marketing का इस्तेमाल सिर्फ किसी Business या किसी शैक्षणिक संस्थान तक ही नहीं बल्कि उस देश की Government भी करती है। Government अपने Product या फिर किसी योजनाओं को उनके Target तक पहुंचने के लिए कई digital Marketing technics का इस्तेमाल करती है।

किसी Individual के लिए भी

आज के इस इंटरनेट के दौर में जहाँ सब कुछ online होता जा रहा है आज इस फील्ड में युवा के लिए भी तमाम सम्भावनएं है। Digital Marketing के इस field में युवा भी अपना रोजगार ढूंढ लेते है यदि आप Digital-Marketing के इस फील्ड पर एक Course अच्छी तरह से पूरा कर चुके है तो आप किसी भी Digital-Marketing Company में Job के लिए Apply कर सकते है।

Digital Marketing में काम क्या होता है?

Digital Marketing कोई छोटा सा topic नहीं है। यह एक अत्यंत व्यापक टॉपिक है। Digital Marketing के इस field में कोई सामान कही लेजाकर बेचना नहीं होता न ही कोई stock maintain करने का काम होता है।

इस काम में किसी business की Online Appearance को बनाने से लेकर उसे उस Business के कई targeted ग्राहकों तक पहुंचाने का काम होता है और सब का सब काम Online ही होता है।

Digital Marketing के field मे किसी भी product या फिर services को उसके target point पर पहुंचाने का process होता है। Digital Marketing के इस field में technology का इस्तेमाल किया जाता है। इस field में पूरा काम Online ही होता है इसमें website बनाने से लेकर उस product के ads चलाने तक का काम होता है।

अगर आसान भाषा में कहा जाये तो Digital Marketing के तहत किसी business का Online Appearance तैयार करना है और Business या फिर Product को ads के माध्यम से अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचाना।

Digital Marketing में कौन कौन से field है?

Digital-Marketing क्या है और यह कैसे काम करती है? यह सब जानने के बाद आप सोच रहे होंगे की आखिर इसमें काम क्या करना पड़ता है तो आईये जानते है की Digital-Marketing की इस फील्ड में क्या काम करना पड़ता है और इसकी शाखाएं कितनी है।

All Branches of Digital Marketing

Digital-Marketing के इस field में कई शाखाएं आती है जिन्हे हम आगे बताने जा रहे है।

1. Search Engine Optimization (SEO)

Search Engine Optimization मतलब की किसी भी Online Content को इस तरह से तैयार करना की वह Search Engine Result Page (SERP) पर दिख सके। Optimization शब्द का मतलब होता है “अनुकूलन” या अनुकूल बनाना। जब आप Google पर कुछ भी Search करते हो तो Google 1 second से भी कम समय में ही आप को Result दे देता है जिस पेज को SERP कहते है।

SEO Kya hai
SEO Kya hai

आपके website के पेज पर दिखाए जाने वाले content चाहे हो text, image, या फिर video , audio हो हर प्रकार के content को इस तरीके से सुधारा या फिर अनुकूल बनाया जाता है जिससे की वह SERP में आ सके।

2. Pay Per Click (PPC)

PPC का Full form है Pay per Click जैसा की नाम से मालूम पड़ रहा है की Pay Per Click मतलब की “Click के हिसाब से pay करने है” यह एक प्रकार का ad का प्रारूप है जिसे संभावित ग्राहक की खोज में चलाया जाता है। जिसमे चलाये गए ad Campaign में अगर कोई click करता है तभी आपको पैसे देने होते है। PPC किसी नए Business में sales लाने के लिए एक बड़ा ही मील का पत्थर साबित होता है।

Types of PPC:-

a. Social Media Marketing किसी भी नए या फिर पुराने Business के लिए शुरुआती दौर में नए ग्राहकों को लाने के लिए किसी social media का एक बड़ा योगदान होता है। क्योंकि किसी भी नए business के लिए competition को beat करके उसमें से अपने नए ग्राहकों को लाना बड़ा ही मुश्किल होता है ऐसे में Social Media एक बड़ा ही फायेदमंद tool साबित होता है।

Social Media पर रोजाना कई लाखो लोग visit करते है जो की नए नए product या फिर services को देखते है या फिर उस product के बारे में अपने thoughts या फिर विचार share करते है। जिससे product बेचने वाले या फिर service provider को ये अवगत कराते है जिनसे प्रोडक्ट को जल्दी से update कर अधिक अधिक ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है।

Facebook Ads का नाम तो आप ने सुना ही होगा। आप Facebook Ads चला कर आप अपने Business के लिए नए ग्राहकों को Target कर सकते है। Facebook Ads से आप अपने audience को अपने हिसाब से choice Filter में Target कर सकते है।

इसको हम एक उदाहरण से समझते है माना की आप एक Readymade Garment shop run करते है या फिर चलाते है जिसमें आप केवल “Girls Top” में ही deal करते है और आपकी शॉप नयी होने के कारण आपको PPC का सहारा लेना पड़ा।

आप अपने Ads में अपनी choice को filter की तरह इस्तेमाल कर सकते है जैसे की अगर आप एक ladies garment में deal करते है तो आप उस Ads में कई Filters लगा सकते है जैसे:-

  • Male या female
  • Age Criteria
  • Profession
  • Choice
  • Geographic Location
  • Timings

इस Choice Filter से आपके Business के Ads Campaign में काफी अच्छी clicks की संभावना होती है इसमें facebook आपको retargeting करने का भी मौका देता है। आप Retargeting Ads चलकर भी एक अच्छी sales generate कर सकते है।

Social Media का Ads चलाने के लिए आप कई Social Media Platform का इस्तेमाल कर सकते है जैसे Facebook, Youtube , Instagram, Twitter, Linkedin, Pinterest, Medium इत्यादि।

b. Google Ads

World के नंबर 1 Advertisement Platform Google My Business का नाम तो अपने जरूर सुना होगा क्योंकि ये सबसे महत्वपूर्ण Advertising method में से एक है। Google My Business Online Business Listing का एक बेहतर Platform है इसलिए किसी भी Local Business को Google My Business पर listing जरूर करवानी चाहिए।

c. Affiliate Marketing

Digital Marketing के इस field Affiliate Marketing को सबसे बड़ा बादशाह कहना गलत न होगा। क्योंकि यह ऐसी फील्ड है जहाँ earning लाखों में होती है और आगे बढ़ने से पहले हम ये जान लेते है की ये Affiliate Marketing होती क्या चीज है जो कई लाखो कमा दे सकती है।

Affiliate Marketing में कोई company किसी दूसरे company के Product को PPC Model के जरिये advertisement कर अपने नए नए ग्राहकों को बेचती है। जैसे amazon, flipkart, myntra, etc.

d. Display Ads

Display Ads का मतलब ऐसे Ads से है जो किसी visitor को internet Browsing के दौरान दिखाया जाता है जैसे की Youtube Ads. ये Ads भी तीन प्रकार का होता है।

1. Banner Ads

Display Ads का यह प्रारूप बड़ा ही सहज होता है जिससे lead generation का काम और भी आसान होता है।

2. Choice Ads

Display Ads के इस format में किसी खास वस्तु को दिखाया जाता है। किसी ख़ास वस्तु को दिखा कर उसके प्रति interest पैदा कर इस Ads के जरिये action करवाया जा सकता है।

3. Rich Media Ads

Display Ads के इस format में Reach Media के तहत ads के अंदर किसी ख़ास सूचनाओं या किसी प्रकार की ऐसी जानकारी दिखाई जाती है जिससे click के chances बढ़ जाते है।

e. Retargeting PPC advertising

PPC के इस प्रकार में Ads उन्ही ग्राहकों को दिखाया जाता है जिन्हे एक बार ad दिखाया जा चुका है या ऐसे ग्राहक जो ads पर click करने के बाद website पर आए थे लेकिन shopping नहीं की या Proper Action नहीं लिया।

3. Email Marketing

Digital Marketing के इस Email Marketing को बड़े ही ध्यान से समझने की जरुरत है क्योंकि Email Marketing ही सबसे सस्ती marketing कही जाती है लेकिन सस्ती होने के साथ साथ marketing में कई सावधानिया भी बरतनी पड़ती है। आप email Marketing के तहत कई email एक साथ भेज सकते है।

अगर कोई Business-holders अपने Business में Email Marketing का सही तरीके से इस्तेमाल करता है तो यह उस Business के लिए बहुत ही लाभदायक होगा क्योंकि Email एक marketing का त्वरित साधन है जहाँ एक समय में कई लाखो लोगो तक आपके product की list ग्राहक के mobile पर चली जाती है।

जिससे conversion के अच्छे chances या संभावनाएं और भी बढ़ जाती है।

4. Content Marketing

Content Marketing से मतलब है की किसी blog पोस्ट, Videos या फिर किसी website के page पर लिखा हुआ ऐसा content जो visitors को engage कर सके और अधिक से अधिक visitors को बरक़रार रख सखे। या दूसरे शब्दों में कहा जाये तो जिससे प्रेरित हो कर कोई visitor किसी product या फिर services को लेने या फिर खरीदने के लिए तैयार हो जाता है या फिर ऐसे इरादे से content तैयार करना ही Content marketing कहलाता है।

5. Social Media Marketing (SSM)

Digital Marketing के इस क्षेत्र में यदि किसी Technic का Role सबसे अधिक होता है तो वह Social Media है जी हाँ किसी भी Business लिए अपने Targeted Audience तक पहुंचने के लिए किया जाता है। Social Media के बिना कोई company अपने Product या फिर services को दुसरो तक पहुचाने की कल्पना भी नहीं कर सकती है।

क्योंकि Social Media पर एक ही समय में कई लाखो लोग visit करते है और article पढ़ते है और share करते है और शेयर करने के साथ साथ उस post या फिर article पर comment भी करते है। जिससे Article या Post की reach बढ़ती है।

अपने business की marketing के लिए बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने Social Media page का इस्तेमाल करते है जो की free और Paid दोनों ही उपलब्ध होता है।

किसी कंपनी को अपने Product या फिर services rich बढ़ाने के लिए Social Media का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

  • Facebook Marketing
  • Instagram Marketing
  • Linkedin Marketing
  • Youtube Marketing
  • Pinterest Marketing
  • Medium Marketing

7. SMS Marketing

आजकल कई Business द्वारा अपने Marketing के लिए SMS का प्रयोग किया जाता है। SMS को भी एक सस्ते marketing technics में से एक समझा जाता है जो की Non multimedia handset पर भी आसानी से हो जाता है।

8. Q & A marketing

आजकल किसी Product को Promote करने के लिए बहुत ही फेमस marketing Technics है जिसका नाम Q & A है । इस Marketing का मतलब है question & Answer .

मतलब है की आपको किसी भी प्लेटफार्म पर जाकर अपने product या फिर services के बारे में कुछ question के answer करने होते है और कुछ प्रश्न भी पूछने होते है जहाँ आपको अपने उस product या फिर Services का link भी देना चाहिए जिसे आप promote करना है।

Digital Marketing का अपने बिज़नेस में कैसे उपयोग लाएं?

Digital marketing technics का किसी business में अच्छी तरह से इस्तेमाल करने के लिए अपने Business के लिए selected Niche के अनुसार ही action लेना चाहिए। एक Business-holder के लिए बेहतर यही होगा की वह एक Digital Marketing Agency hire कर लें।

एक अच्छी अच्छी SEO Agency कैसे hire करे?

आजकल के प्रतिस्पर्धा के इस दौर में अपने Business को हर कोई एक अलग level पर पहुँचाना चाहता है। इसके लिए हर संभव कोशिश करता है एक अच्छी location देखकर अपने showroom stablish करता है ताकि customer के अनुभव को और बेहतर बनाया जा सके।

इन्ही सब कामो में से एक सबसे अहम् काम है जिसका नाम है की अपने Business के लिए नए ग्राहक लाना। और ये काम किसी भी Business के लिए सभी Task में सबसे महत्वपूर्ण Task है क्योंकि इसी से आपके बिज़नेस में नए नए ग्राहकों का आवागमन होता है।

और इसी काम के लिए आपके एक Expert SEO Agency को hire करना चाहिए जो की आपके Business में नए ग्राहकों को लाने का काम करेगी। जिसके काम से आपके Business में प्रतिदिन एक अच्छी sales आएगी।

एक अच्छी SEO Agency hire करने के लिए कृपया निम्न बाते ध्यान दें।

  • SEO Agency का history जरूर देखे की उस agency ने पहले किन किन Business के साथ काम किया है।
  • SEO Agency की rating कैसी है और अपनी services कहाँ और किस क्षेत्र में दी है ?
  • SEO Agency में हर एक field के लिए अलग से team है या नहीं अगर है तो आपके के लिए एक green Signal है।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर

अब बात आती है Digital Marketing में carrier की। क्या Digital Marketing course करने के बाद इस field में जॉब की कोई संभावना है?

जी हाँ, यह कहने में कोई शक नहीं होगा की Digital Marketing के फील्ड में अपार संभावनाएं है। कोई भी candidate किसी भी विख्यात संस्था से Digital Marketing के interested course चुनकर उसे सीख सकता है और अपना carrier शुरू कर सकता है।

Digital Marketing के इस field में कई stream है जो की नीचे दिए जा रहे है।

  • Search Engine Marketing (SEO)
  • Social Media Marketing (SMM)
  • Pay Per Click (PPC)
  • Web Devlopement
  • WordPress Website
  • Email Marketing
  • Google Analytics
  • Copywrightings

आशा करते है की Digital Marketing के बारें में आपको को पहले ऐसे ज्यादा जानकारी मिली होगी अपनी राय हमें comment में जरूर बताएं। Post पढ़ने के लिए धन्यवाद।

FAQs

Q. क्या बिना Digital marketing के आजकल के business को grow किया जा सकता है?

Ans. जी नहीं, बिना digital Marketing के आजकल के Business की growth संभव नहीं है इसके पीछे कारण यह है की एक शक्तिशाली Business holders अपने products या फिर services को अधिक से अधिक नए ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ads का सहारा लेते है जिससे उनकी पहुंच कई लाखो ग्राहकों तक बन जाती है। जिसका मुकाबला करने के लिए छोटे business को भी ads का सहारा लेना पड़ता है।

Q. क्या बिना Google My Business पर listing के मै अपने Business में grow कर सकता हूँ?

Ans. नहीं , क्योंकि Google My Business listing किसी भी Business को एक आधार देती है और उस Business का उसके स्थानीय लोगो से एक connection बनाती है। किसी भी Business को अपने Business की listing जरूर करवानी चाहिए। इसके लिए एक अच्छी SEO Agency hire करनी चाहिए।

क्या अपने business के लिए किसी SEO Agency को hire करना ठीक है?

बिलकुल, अगर आप अपने बिज़नेस के प्रति गंभीर है तो अपने Business के progress के लिए आप एक SEO Agency को hire कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.