Skip to content

Blog kya hai? Blogging kya hai हिंदी में सबकुछ? Blogging kaise kare in hindi in 2022

Blogging kya hai

Blogging kya hai

आप सभी पाठको को मेरा नमस्कार। आज हम इस पोस्ट में ब्लॉग के बारें में पढ़ेंगे Blogging kya hai और Blogging kaise kare in hindi?

जिस तरह से किसी काम को शुरू करने से पहले उस काम से सम्बंधित सभी मत्वपूर्ण बिंदुओं की चर्चा कर लेनी चाहिए ठीक उसी तरह से किसी ब्लॉग (blog) को शुरू करने से पहले हमें ब्लॉग के बारे में अच्छी तरह से जान लेना चाहिए की ब्लॉग क्या है और एक ब्लॉग कैसे काम करता है?

आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है क्योंकि आप ने Google पर जरूर blogging से related terms सर्च किया होगा इसलिए ये पोस्ट आप को दिख रही है।

आज, हम इस पोस्ट में ब्लॉग के बारें में पढ़ेंगे blogging kya hai और ब्लॉग्गिंग कैसे करें?” बताने के साथ साथ यह भी बताएँगे की ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमा सकते है? इस post मे आप जरूर जान जायेंगे की Blogging kya hai

तो चलिए हम बात करते है की Blogging kya hai what is blog writing? और कैसे काम करती है? blog ka matlab kya hai?

ब्लॉग्गिंग क्या है? हिंदी में समझें – blogging kya hai

ब्लॉग एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिये हम अपने विचारो को दुसरो तक बहुत ही आसानी से पंहुचा पाते है। इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे की Blogging kya hai किसी भी ब्लॉग पर share की जाने वाली जानकारी किसी भी topic niche से सम्बंधित हो सकती है।

अब चाहे वो स्वस्थ्य (health) से सम्बंधित हो या फिर किसी Business Topic से उन सभी website को हम ब्लॉग ही कहते है। इसके लिए हम यानि ब्लॉगर (Blogger) किसी भी वेबसाइट को एक ब्लॉग की तरह इस्तेमाल करते है जैसे की Technicalsansar.com जहाँ पर आप ये blog ब्लॉग रहे है। इस ब्लॉग को बनाने वाला blogger मै हूं और ये वेबसाइट एक blog है।

Blogging kya hai ब्लॉग (Blog) एक तरह का एक Online Page होता है या फिर कहा जाये एक वेबसाइट होती है जहाँ हजारो लाखो लोग अपने अपने समस्याओं को ढूंढने के लिए और अपने ज्ञान या जानकारी को दूसरे लोगो में (Share) शेयर share करते है।

इन्ही Online Pages को ब्लॉग (Blog) कहा जाता है। आशा करता हूं की अब आप बढ़िया से समझ गए होंगे की Blogging kya hai

 Blogging kya hai
Blogging kya hai

Blog और website में अंतर है। कोई लोग हमेशा ही ब्लॉग और website में confuse रहते है की Blogging kya hai और Blogging से पैसे कैसे कमाए? इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप Website और ब्लॉग (Blog) में अंतर बड़े ही आसानी से कर पाएंगे।

आपको (website और Blog) दोनों से ही जानकारी मिलती है लेकिन वेबसाइट पर जो जानकारी होती है वह एक लम्बे समय तक एक सी रहती है बदलती नहीं है जबकि Blog पर सारी जानकारी लगातार अपडेट (Update) होती रहती है।

आज के इस व्यस्त समय में सबके पास अपना Smart phone है। यदि आज किसी को किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो वह किसी दूसरे व्यक्ति से पूछने के बजाय अपने Smart phone से पूछता है और पता करता है यह सब blogging के कारण से ही संभव हो पाता है।

ध्यान दें की इन्ही Online Page पर content लिखने वालो को Blogger कहा जाता है और इसी काम या फिर प्रक्रिया को blogging कहा जाता है।

Blogger का मतलब क्या है? -who is blogger -what is the meaning of blogger in hindi

आप अपनी जिस समस्या को ढूंढने के लिए गूगल (Google) पर सर्च करते है और जिस वेबसाइट पर आप ये जानकारी पढ़ते है उसी जानकारी को लिखने वाले ही ब्लॉगर (Blogger) होते है मतलब ब्लॉग पर लिखने वाले ही Blogger कहे जाते है।

किसी blog के अंदर जितनी संख्या में जानकारी लिखी होती है उसे ही Blog Post कहते है।

Blog से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

Blogs: ब्लॉग वह है जहाँ यूजर को अपनी समस्या का हल मिल जाता है। या ऐसी वेबसाइट (website) होती है या फिर यूं कह लीजिये की एक online Platform या page होता है। यहाँ सभी लोग अपने मोबाइल पर कुछ न कुछ खोजते हुए आते है। जैसे की Technicalsansar.com

जहाँ एक ही समय में करोड़ो की संख्या में लोग आकर पोस्ट पढ़ते है। ज्यादा Blogs wordpress पर बनाये जाते है। आपको इस पोस्ट में जानेंगे की blogging kya hai

Bloggers: ब्लॉगर (blogger) वो होता है जो किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ब्लॉग पोस्ट लिखता है। ऐसा ही एक फ्री blogs platform है Blogger.com

Blogging: Blog में जो भी लिखा जाता है उसे blog article कहते है किसी भी ब्लॉग पर लिखा गया article unique होना चाहिए जिससे blog article, Google में आसानी से Rank कर सके। blog के लिखने और पढ़ने की इस पूरी प्रक्रिया को blogging कहते है। अब आपको पता चला होगा की Blogging kya hai

Blog Post: किसी भी ब्लॉग (Blog) में जब कोई ब्लॉगर कोई जानकारी लिखता है तो लिखी गई जानकारी ही ब्लॉग पोस्ट (Blog Post) कही जाती है। किसी भी ब्लॉग पोस्ट में एक से अधिक Post हो सकते है

और हर किसी पोस्ट में इंटरनल (Internal Link) और एक्सटर्नल (External Link) लिंक भी होते है जिससे किसी भी नए यूजर के आने की संभव बनती है।

Page/post Views: किसी भी जब कोई visitor किसी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ता है तो उस पोस्ट को views मिलते है जो Post Views कहे जाते है। किसी भी ब्लॉग के पोस्ट के जितने अधिक views होंगे ब्लॉग (blog) उतना ही पॉपुलर होगा।

Domain: कोई भी ब्लॉग बनाने के लिए हमें किसी Domain की जरुरत होती है बिना डोमेन (Domain) के हम कोई भी वेबसाइट नहीं बना सकते है। चाहे बात website की हो या फिर किसी Blog बनाने की।

अगर आप अपना ब्लॉग्गिंग ब्लॉग फ्री में शुरू करना चाहते है तो आप Blogger पर भी जा सकते हो क्योंकि blogger एक ऐसा platform है जहाँ कोई भी फ्री में Blog start कर सकता है। ऐसे में आप की वेबहोस्टिंग (Webhosting) की जरुरत भी नहीं होगी।

Webhosting: webhosting का connection किसी भी blog या फिर website से होता ही है अगर आप कोई website या फिर Blog बनाने जा रहे है तो आपको आपके वेबसाइट या blog के content (सामग्री) जैसे की image, text या video को Online रखने या (Host) करने के लिए ऑनलाइन space/Storage की जरुरत होगी जिसे हम Webhosting कहते है।

कई company फ्री webhosting भी देती है जबकि कई पेड (Paid) webhosting भी बेचती है।

जाने SEO क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

Blogging के प्रकार (Types of Blogging)

Blogging को कुछ लोग choice या शौक से करते है और कुछ लोग professionally करते है। जहाँ तक शौक से की जाने वाली blogging का सवाल है तो आप जान ही गए होंगे।

1. Blogging By Hobby (शौक से की गई ब्लॉग्गिंग)

आप सोच रहे होंगे की ये Hobby blogging kya hai? जो blogging शौक से की जाए उस ब्लॉग्गिंग को Hobby Blogging कहते है ऐसी Blogging का कोई fix time नहीं होता बल्कि ऐसी blogging करने वाले किसी भी topic को,

चाहे वह Blog Post उस ब्लॉग को पढ़ने वाले को जरुरत हो या न हो। इस ताहिके से की गई blogging से यूजर को कोई भी हेल्प नहीं मिलती क्योंकि blogger अपनी रूचि पर ही Blog post article लिखता है उसे यूजर की interest की कोई फ़िक्र नहीं होती है। इस blogging का उद्देश्य पैसा कमाना नहीं होता।

2. Professional Blogging (व्यापारिक blogging)

लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की ये Professional blogging kya hai? है? और ये professional Blogging आखिर कौन करते है ? पैसे के उद्देश्य से की जाने वाली ब्लॉग्गिंग ही Professional Blogging कही जाती है। Professional Blogging से कई blogger महीने में एक अच्छी income भी कर लेते है। इस blogging को वह अपना carrier बना लेते है।

लेकिन professional blogging करने के लिए एक प्रोफेशनल Blogger को बड़ी मेहनत करनी पड़ती है उन्हें एक एक पोस्ट बड़ी ही सावधानी से लिखते है उन्हें लिखते समय किसी भी गलती करने से बचना पड़ता है।

अब आपके दिमाग में ये सवाल आ रहा होगा की आखिर ब्लॉग बनाने वाले पैसा कहाँ से कमाते है?

दोस्तों अब तक आप ने ये तो जान ही लिया होगा की blogging kya hai और blogging कितनी प्रकार की होती है। दोस्तों मुझे अभी भी ये सोच कर हैरानी होती है की अब तो गांव में भी blogging का रंग दिखने लगा है।

अब गावं में भी blogger निकल रहे है और Google पर काफी Research करते है की blogging kya hai और Blogging से पैसे कैसे कमायें। Blogger अपने blog से पैसे कमाने के लिए Ads का सहारा लेते है।

जिसे Google Adsense कहा जाता है Blogger अपने blog में जहाँ पोस्ट लिखते है वही ads भी लगाते है। जब visitor पोस्ट को पढ़ते समय उनकी दिखाई जाने वाली ads पर क्लिक करते है तो blogger की इनकम होती है।

Ads से होने वाली income तो है ही लेकिन इन ads के आलावा भी कई ऐसी इनकम है जो blogger अपनी blogs से करते है। आजकल ऐसे कई blogger है जो अपने blog से महीने का लाखो कमा रहे है। तो चलिए जानते है की वो अन्य Income tips कौन से है।

Blog Kya hai
Blog Kya hai

दोस्तों हमने अब तक जाना की blog kya hai? और blogging से पैसे कैसे कमाएं और Blogging types blogging कितने प्रकार की होती है ? अब हम जानेंगे की लोग blogging तो करते है लेकिन आखिर blogging से इन bloggers को कितना और किस किस तरीके से income होती है। how to earn from blogging

Benefits of blogging

  • Affiliate Marketing
  • Sponsorship
  • Ebooks
  • Content Subscriptions
  • Online Courses
  • Online Service
  • Online Coaching/Consulting
  • Donations
benefits of blogging

Blogging से कमाने के कई तरीके तो हमने बता दिए लेकिन आपके मष्तिष्क में अभी भी यह प्रश्न उठ रहा होगा की आखिर इन तरीको से एक ब्लॉगर पैसे कैसे कमाता है? इसलिए हम अब ऊपर बताये गए सभी income की short में बात करते है।

1. Affiliate Marketing

दोस्तों blogging के इस field में जहाँ जीतोड़ मेहनत करनी होती है वही result अच्छे होने पर आपका ही ब्लॉग आपको एक अच्छा revenu देने लगता है। इन revenue (income) में कई तरह की इनकम tips मौजूद है लेकिन अभी हमारा topic Affiliate Markeing के बारे में बात करना है।

Affiliate Marketing के अंदर हम अपने Product की मार्केटिंग करने के बजाये किसी दूसरी company के product की marketing करते है। इस तरह की मार्केटिंग में हम अपने blog पर किसी product के review या फिर product के बारे में विस्तार से लिखते है। Product का चुनाव मतलब हमे कौन से product के बारे में लिखना है , अपने blog के niche पर निर्भर करता है

जैसे की अगर आपका ब्लॉग health पर है तो आप हेल्थ से related product ही अपने blog पर promote करेंगे। आपके visitor जो आपके ब्लॉग पर आपकी पोस्ट पढ़ेंगे उन्ही में से कुछ विजिटर आपके link पर click कर product buy करेंगे। बदले में product की company जो इस product को sell कर रही है वहां से आपको एक निश्चित commission मिलेगी।

ये Affiliate Marketing एक प्रकार का Passive है जिसमें एक अच्छी income संभव है।

2. E books Sales:

Blogging क्या है? इस फील्ड में एक सबसे बड़ी income का स्त्रोत ebook सेल्स करना भी है। बड़े बड़े bloggers अपनी जानकारी को ebook फॉर्म में देकर मतलब उन्हें Online बेच कर एक अच्छा खासा income का जरिया बना चुके है। Ebook बनाना बहुत ही आसान है।

आज कोई भी सामान्य सी जानकारी का प्रयोग कर आसानी से ebook बनाकर Online Platform पर बेच सकते है। ऐसे ही एक प्लेटफार्म का नाम है Instamojo इस प्लेटफार्म पर आप बड़े ही आसानी से ebook बनाकर upload कर Online Sell कर सकते है। जो की एक High Passive Income का एक achha स्त्रोत है।

3. Content Subscription:

Content Subscription से मतलब content sell करना या दूसरे शब्दों में कहा जाएं तो निश्चित रकम लेकर एक quality content (लिखी हुई सामग्री जैसे special notes इत्यादि) किसी भी student या किसी व्यक्ति को बेचना।

आजकल Content writing भी अपने प्रचलन में सबसे ऊपर है। content writing के इस दौर में आप बढे ही आसानी से content writing का business कर एक अच्छी income कर सकते है।

अगर आप किसी भी एक niche पर अच्छे से लिख सकते है तो आप Content writing का इस्तेमाल कर आप महीने में एक अच्छी रकम कमा सकते है।

4. Online Course:

यदि आप एक टीचर है और Blogging के माध्यम से भी इनकम करना चाहते है तो आप अपने नोट्स को ऑनलाइन Blog पर लिख कर भी एक अच्छे इनकम की शुरुआत कर सकते है। आप अपने उस notes को अपने blog पर लिख कर publish कर सकते है

जिससे आपके ये notes जो आपके ब्लॉग पर लिखे हुए है , अधिक से अधिक visitor पहुंच पाएंगे वह भी एक ही समय में। आपके Notes Blogs पर होने से आपका नोट्स adhik से अधिक लोगो तक पहुंचेगा जिससे आपके income में बढ़ोतरी होगी।

5. Online Service:

अगर आप अपने clients को किसी प्रकार की Online service provide करते है तो ऐसे में आप अपने business को बढ़ाने के लिए आप अपना एक blog शुरू कर सकते हो।

जिस पर आप किसी और product या फिर सर्विसेज के बारे में बताईये जिससे जब ये पोस्ट नए नए विजिटर तक पहुंचेगी तो इंटरेस्टेड खरीदार उस दुकानदार की तरफ जायेंगे। जिसके बदले में आपका उस दुकानदार की ओर से आपको एक commission आता है।

6. Sponsorship

कुछ समय बाद जब आपका ब्लॉग पुराना होता है और जब आप के ब्लॉग पर आपके posts को पढ़ने के लिए लाखो लोग आते है और जब आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाता है या इसे दूसरे शब्दों में कहा जाएं तो जब आपके ब्लॉग posts के व्यूज (views) बढ़ने लगते है और रेगुलर बढ़ते है तब उस condition में Sponsorship उभर कर आता है।

Sponsorship एक ऐसा income है जिसमे कोई दूसरी party आपके blogs के views और visits देखकर आपसे contact करती है और अपने ads को आपके blog posts पर लगाने को कहती है जिसके एवज में आपको एक amount देने को तैयार होती है। तो इस प्रकार Sponsorship एक अच्छा income स्त्रोत है।

जाने SEO क्या है और कैसे किया जाता है?

जाने Keyword Surfer क्या है ?

Blog Niche क्या है और कैसे चुने?

Blog niche क्या है? Niche meaning समझें

ब्लॉग niche का मतलब सरल भाषा में कहा जाये तो एक Topic जिस पर आप ब्लॉग post लिखने जा रहे है जैसे की Health , Baby Care इत्यादि।

यह कई प्रकार का हो सकता है। किसी भी ब्लॉगर Blogger के लिए यह सबसे अहम् बिंदु होता है क्योंकि आप जो पोस्ट सबसे पहले किसी भी ब्लॉग में लिखते है उसी पोस्ट से आप के ब्लॉग की शुरुआत होती है

एक niche के sub-niche भी हो सकते है जैसे मान लेते है की आप का niche है Business तो इसका मतलब यह नहीं है की आप बिज़नेस से सम्बंधित सभी sub-topic जैसे की Advertisement, Sales Campaign इत्यादि इसमें ही बताएँगे आपको Business जो की एक niche है इसको कई sub-niche में बाट लेना चाहिए।

अब चलिए जान लेते है कुछ top 10 Best Niche जिस पर आप भी ब्लॉग शुरू कर सकते है।

1. Business (व्यवसाय)

Blogging kya hai के इस blog post में Business के इस niche में आप को एक बड़ा scope मिलता है जहाँ आप बिज़नेस से सम्बंधित किसी भी टॉपिक (Topic) पर अपने ब्लॉग पोस्ट (Blog Post) में चर्चा कर सकते हो। इस niche में आप नए नए Business Ideas शेयर कर सकते हो। Business से सम्बंधित Business Strategy बता सकते हो। Business Owner को किस तरह से किसी नए बिज़नेस की लोकेशन को चुनना है इत्यादि।

2. Health (स्वास्थ्य)

Health Niche में जहाँ आपको बहुत अच्छा traffic मिलता है वही लोग एक अच्छा और विश्वसनीय कंटेंट भी खोजते है। क्योंकि इस health niche में google भी इस niche पर काफी strict है और Adsense approval भी अपनी policy को ध्यान में रख कर देता है इसलिए अगर आप का niche भी Health है तो आपको थोड़ी extra मेहनत करनी पड़ सकती है।

इस niche आप अपने blog पर किसी भी शारीरिक समस्या पर कोई हल या सुझाव दे सकते हो। आप अपने ब्लॉग पर किसी भी बीमारी सम्बंधित कोई भी उपाय बता सकते हो। Blogging kya hai के इस पोस्ट में आप कुछ अच्छा सिख चुके है।

3. Marketing (विपणन)

Marketing के इस niche में भी लोग द्वारा काफी search किया जाता है यहाँ तक की whole seller भी अपने product की marketing के कई तरीके Google पर ही search करते है।

Google ने इस को काफी आसान बना दिया है ऐसे में जब Business-holders google पर marketing के कई तरीके खोजते है आप उन्ही business-holsers के लिए अपने ब्लॉग पर marketing का बारे में बता सकते है जिससे आपके blog पर अधिक से अधिक visitors तक पहुचेगा। Blogging kya hai के इस पोस्ट में Blogging kya hai के साथ साथ आप ने marketing par blogging कैसे करें अच्छे से सिख चुके है।

4. Sales (बिक्री)

बिक्री के इस niche में जहाँ कई बड़े बड़े business-holders लाखो करोड़ो invest कर देते है वही कुछ ऐसे भी businessman है जो इन्वेस्ट करने से कतराते है क्योंकि उनके नजर में एक बड़ी रकम को इन्वेस्ट कर सेल्स लाना आसान नहीं होता।

अब इसके पीछे क्या कारण हो सकता है जरा सोचिये और बताईये इसका सीधा सा एक reason है और उसका नाम है Technology

यहाँ टेक्नोलॉजी का मतलब है की अपने product को लोगो तक पहुंचाने का एक ऐसा तरीका जो चौबीसो घंटे काम करता है। आप एक ऐसा ब्लॉग भी बना सकते हो जहाँ आप किसी बिजनेसमैन (businessman) को sales करने नए नए तरीको को बता सकते हो।

Google ने इस को काफी आसान बना दिया है ऐसे में जब Business-holders google पर marketing के कई तरीके खोजते है आप उन्ही business-holsers के लिए अपने ब्लॉग पर marketing का बारे में बता सकते है जिससे आपके blog पर अधिक से अधिक visitors तक पहुचेगा। Blogging kya hai के इस पोस्ट में Blogging kya hai के साथ साथ आप ने Sales कैसे करें अच्छे से सिख चुके है।

5. Design & Developement (वेब डेवेलोपमेंट)

अगर आप web Developement के काम जानते है तो आप अपने ब्लॉग पर वेब developement के बारे में अपने नए नए thoughts ideas और web pages के नए नए style को share कर सकते है यह एक ऐसा niche है जहाँ अब धीरे लोगो का रुझान बढ़ रहा है। अगर आप इस field में रूचि रखते है तो आप को Best of Luck !

6. Education (शिक्षा)

Education एक ऐसा niche है जहाँ scope बहुत ही ज्यादा है 2021 में जब corona की पहली लहर आयी थी तब india में total Lockdown लगा था

जिस दौरान लोगो ने अपने समय को एक अच्छे subject को सीखने में लगाया मतलब learning पर ध्यान दिया जिससे साफ़ मालूम पड़ता है की learning पर लोग काफी खर्च करते है और search भी करते है। इस topic पर भी आप अपने ब्लॉग पर बहुत कुछ लिख सकते हो। Blogging kya hai के इस पोस्ट में Blogging kya hai के साथ साथ आप ने Education पर कैसे blogging करें अच्छे से सिख चुके है।

7. Technology (टेक्नोलॉजी)

दोस्तों जितना scope Education का है उतना ही ज्यादा scope Technology का है जैसे की आप जानते है की आजकल सभी कामो में technology इस्तेमाल हो रहा है चाहे वो mobile recharge हो या फिर Reservation Tickets हो

इसके अलावा Google map पर कोई location ढूंढने से लेकर कोई सामान ऑनलाइन मंगवाने का काम हो सभी काम आपके smart phone से ही हो रहा है ऐसे में users को कई बार कई तरह के दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है।

जैसे Mobile Software के updation से related Mobile recharge से रिलेटेड इत्यादि ऐसे में आप अपने ब्लॉग पर technology से सम्बंधित topic पर post लिख सकते है।

8. Entertainment (मनोरंजन)

दिनभर के काम काज करने के बाद व्यक्ति stress में रहता है यही कारण है की हर कोई अपने आप को stress फ्री रखने के लिए मनोरंजन का सहारा लेता है

एक समय था जब लोग अपने मनोरजन television का सहारा लिया करते थे लेकिन समय बीतते सभी लोग अपने सभी कामो के लिए Smart phone रखने लगे।

अब लोग मनोरंजन के लिए अपने smart phone पर ही कहानिया , चुटकुले , नाटक या comedy show देखते है ऐसे में आप अपने ब्लॉग पर बताएं गए किसी भी niche पर काम करके blogging कर सकते है।

जिस दौरान लोगो ने अपने समय को एक अच्छे subject को सीखने में लगाया मतलब learning पर ध्यान दिया जिससे साफ़ मालूम पड़ता है की learning पर लोग काफी खर्च करते है और search भी करते है। इस topic पर भी आप अपने ब्लॉग पर बहुत कुछ लिख सकते हो। Blogging kya hai के इस पोस्ट में Blogging kya hai के साथ साथ आप ने मनोरंजन पर कैसे blogging करें अच्छे से जान चुके है।

9. News (समाचार)

यदि आप न्यूज़ niche में blogging शुरू करने का बारे में सोच रहे है तब इसका स्कोप ही स्कोप है क्योंकि न्यूज़ एक ऐसा topic है जिसको लोग हर समय ढूंढते रहते है क्योंकि news लोगो से प्रत्यक्ष रूप से जुड़ा रहता है इसलिए अगर आप news blogging करना चाह रहे है तो यह एक बेहतर परिणाम दे सकता है।

अगर आप लगातार काम का सकते है तो यह niche आपके के लिए उत्तम है क्योंकि न्यूज़ उस समय तक के लिए ही useful होती है जिस समय news Out हुई हो और कुछ ही देरी के बाद update की बात आ जाती है। अगर आपको लोगो को news देने का उन्हें update रखने का जस्बा है तो ये niche आपके लिए उत्तम है

10. Food Items (खाद्य पदार्थ)

ऐसी industry जिसमें आजकल लोगो को काफी देखा जाता है की लोग कही जाने ये पहले या कुछ order करने से पहले उसे Google पर खोजते है और उसके बारें में पढ़ते है

फिर उसके बाद ही उस product या फिर services को Order करते है जिससे एक user अपने सही shop या product तक बड़े ही आसानी से पहुंच जाता है।

ऐसे में अगर आप अपने ब्लॉग पर उसी Product या फिर shop की जानकारी देते है तो आपके ब्लॉग पर भी अधिक से अधिक visitors आने लगेंगे जिससे आपका ब्लॉग famous हो सकेगा।

आप अपने blog पर किसी प्रोडक्ट का review, शॉप का बारे में बता सकते हो। Blogging kya hai?

Professional Blogging कैसे करते है?

अब हम (Professional Blogging) प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के टॉपिक पर आ ही गए। जरा ईमानदारी से सोच कर बताइए की किसी भी काम को किसी बेहतर अंजाम तक ले जाने के लिए किसी न किसी plan और Strategy स्ट्रेटेजी की जरुरत होती है या नहीं?

blogging kya hai
blogging kya hai

इसका उत्तर है हाँ किसी भी बड़े काम को सफल बनाने के लिए plan और स्ट्रेटेजी की सख्त जरुरत होती है। जी हाँ professional blogger के पास एक अच्छा plan और Strategy होती है जिसके बेहतर इस्तेमाल से वह उस ब्लॉग को अपने किसी भी Keyword पर आसानी से Rank करवा देता है और एक अच्छा traffic ले जाता है।

Professional Blogging के फायदे

Professional Blogging से व्यक्ति के पास जो income आती है वह passive income होती है इसका मतलब यह है की अगर आप सो भी रहे है तो उस समय भी आप कमा रहे होते है। इसको हम एक उदाहरण से समझ सकते है:-

एक व्यक्ति अपनी किसी skill या course को जो उसने बड़ी मेहनत से सीखा है और अब उसे पास और कोई income source नहीं है क्योंकि उसके पास जो कुछ रूपए थे वो उसने सब इस skill या course को सीखने पर खर्च कर दिया।

अगर देखा जाये तो इस ऑनलाइन के इस दौर में अब उसके पास उसकी कमाई का एक अच्छा साधन है जिसका नाम है Ebook Publishing .

Ebook , passive income का एक उत्तम माध्यम है जिससे न केवल अपना ज्ञान बढ़ता है बल्कि एक अच्छी income तो होती ही है साथ साथ आपकी reach भी अधिक लोगो तक बढ़ती है।

Ebook को बनाना और पब्लिश करना बहुत ही आसान है आज के इस दौर में कोई भी आसानी से एक ebook बना कर उसे आसानी से sale (बेच) कर एक अच्छा इनकम बना सकता है।

एक बार ebook upload हो जाने के बाद कोई भी व्यक्ति उसकी असीमित copy download कर सकता है। यहाँ सबसे महत्वपूर्ण एक ebook पब्लिशिंग platform है जिसका नाम है Instamojo.com जहाँ आप अपनी कोई भी ebook फ्री में online कर सकते हो।

एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए आपके पास धैर्य के साथ-साथ मेहनत से काम करने की लगन होनी चाहिए। अगर आप ब्लॉग्गिंग के जरिये एक अच्छी आमदनी करना चाहते है और एक brand भी बनाना चाहते है तो आपके लिए professional Blogging ही सही रहेगी।

अतः अब हम ऐसी 10 tips बताने जा रहे है जो की एक professional Blogger follow करता है।

How to become a successful blogger

एक सफल blogger बनने के लिए हमें वो सभी कदम उठाने होंगे जो की पंहुचा हुआ ब्लॉगर उठा चुका होता है। एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए किसी भी blogger में ये बातें अवश्य होनी चाहिए:-

अपने Blog को technically optimise रखें:

एक ब्लॉगर के लिए बहुत जरुरी है की उसका ब्लॉग तेजी से load हो रहा हो। एक ब्लॉग post Google में पहले पेज पर Top पर दिखे इसके लिए जरुरी है उसका ब्लॉग फ़ास्ट लोड होता है जिसका एक निर्धारित समय है 1 सेकंड से 3 सेकंड।

कहने का मतलब है की आपके ब्लॉग का पेज लोड time 1 सेकंड से 3 सेकंड के बीच ही होना चाहिए। आपके blog का पेज अगर 1 second में load हो जा रहा है तो यह आपके लिए green signal है अगर इससे अधिक समय लगा तो विजिटर आपकी साइट को छोड़ कर दूसरे साइट पर चला जायेगा।

Blogger का Topic (Niche) clear होना चाहिए:

एक ब्लॉगर के लिए ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले ये क्लियर होना जरुरी है की blog पोस्ट का पहला topic क्या होना है। क्योंकि किसी blog का पहला post ही उसका Pillar post होता है।

और इसी पोस्ट से कई अन्य पोस्ट को लिखने में आसानी होगी। एक ही niche या topic पर blogging से Blog की branding भी होती है।

आपको कुछ नया ही सोचना चाहिए:

आपके ब्लॉग post में आपको unique बातो का समावेश होना चाहिए। आपको अपने ब्लॉग में कही से भी कॉपी किया हुआ कंटेंट नहीं रखना डालना है अगर आप अपने ब्लॉग में दूसरे blog से copy किया हुआ content डालेंगे तो आपका blog Rank नहीं करेगा।

आपको धैर्य रखने के साथ साथ passionate भी रहना होगा:

ध्यान दे आपको अपने इस काम में सफलता के लिए धैर्य रखना होगा क्योकि सफलता मिलने में समय लगता है और Blogging जैसे फील्ड में जहाँ competition है आपको अपने काम को एक शांत मिजाज से करना होगा।

दूसरी चीज, ये की आपको वही blog niche पर काम करना होगा जिस में आपका interest है अन्यथा आप fail हो सकते है। क्योंकि कुछ समय बाद आपको topic नहीं मिलेगा और ऐसे में आप पोस्ट नहीं लिख पाएंगे।

अगर आपकी मकसद सिर्फ पैसा कमाना है तो भी ये blogging आपके लिए नहीं है।

दूसरे blogs को पढ़ने की आदत डालें:

क्योंकि आप एक blogger है तो आप किसी दूसरे ब्लॉग को जरूर पढ़ें। ऐसे में आप हमेशा ही कुछ नया सीखते रहते है जो आपको हमेशा update रखता है जिससे आप को अपने blog पर कुछ नया लिखने में दिक्कत नहीं आयेगी।

Copy करने की आदत छोड़ें:

अगर आप एक सफल blogger बनना चाहते है तो कभी भी किसी दूसरी website या blog से content की नक़ल न करें। क्योंकि कॉपी किये हुए content से लिखे हुए article Rank नहीं करते। आप अपने किसी भी पोस्ट को लिखे तो अपने मन से ही लिखे।

नियमित रूप से blog post करें:

अगर आप नियमित रूप से ब्लॉग पर पोस्ट (Blog Post) लिखते है तो आपका blog पोस्ट अच्छी तरह से Rank करता है और Google को भी यही signal जाता है की आप एक professional Blogger है। आप blog writing के लिए content writer भी hire कर सकते है।

एक बेहतर content देने का प्रयास करें:

याद रखें की Blogging के इस फील्ड में कई ऐसे ब्लॉगर पहले से मौजूद है जिन्होंने Powerful content लिखे है इसलिए आप को उनसे powerful और solutionful content देना है तभी लोग, आप के blog पर आएंगे। याद रखें की user का बेहतर experience ही मायने रखता है।

एक आकर्षक blog post लिखें:

एक Professional Blogger के नाते आप का ये फर्ज़ बनता है की आप अपने पाठको के लिए के लिए एक आकर्षक ब्लॉग post नियमित रूप से पोस्ट करें जिससे न सिर्फ आपके blog पर आने वाले यूजर का user experience बेहतर होता है बल्कि इससे आपके ब्लॉग post की branding भी बढ़ेगी।

आखिर professional blogger का मकसद क्या होता है?

आप सब सोच रहे होंगे की एक professional Blogger का इस तरह से बढ़िया पोस्ट लिखकर अधिक से अधिक पैसा कमाकर किस मुकाम पर पहुंचना चाहते है?

दरअसल एक professional Blogger जब एक से अधिक blogs को हैंडल करते हुए कई साल हो जाते है तो उनको इतना अनुभव हो जाता है की वो इन कामो को करने के लिए दूसरे को hire कर लेता है। इस तरह एक professional blogger Blog को एक passive Income का जरिया बना लेता है।

आपको यह article कैसा लगा हमें comment कर जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.