Skip to content

Blog Kaise banaye in 2021

सभी मित्रो को मेरा नमस्कार, आप सब लोग कैसे है कृपया लिखे। जैसा की आप सभी को पता है की मैंने अपनी पहली पोस्ट में Blog kya hai? Blogging kya hai के बारे में पूरी जानकारी दे थी और साथ ही साथ SEO भी समझाया था की seo क्या होता है और यह कैसे काम करता है? Blog kaise banaye

इस पोस्ट में हम केवल WordPress पर ही blog बनाना सीखेंगे

आज हम बात करने जा रहे है की Blog kaise banaye आखिर आप एक blog कैसे बना सकते है? कैसे आप भी अपने Blog को लिखकर हजारो लाखो रूपए कमा सकते है। यह कोई झूठ नहीं बल्कि ऐसा सच है जिसे देहातो में एक फ्रॉड का नाम दे दिया जाता है। आप में से कई लोग अक्सर net पर Blog Kaise banaye search करते होंगे आज हम इसी topic को उठा रहे है।

जी हाँ आज हम जानेगे की Blog Kaise banaye और blog से आखिर पैसे कैसे कमा सकते है ? तो चलिए अब में आपको लेकर चलता हूं Blog के lesson पर जहाँ आप सीखेंगे की Blog kaise banaye

Blogger के field में आने वाले को ये बात अपने mind में जरूर रखनी चाहिए की इस Blogging के field में आप को कई बार छोटे बड़े registration मतलब की sign up करने ही होंगे और उनकी detail भी आपको संभाल के रखनी होगी।

Blog के लिए जरुरी चीजे

Blog बनाने के लिए हमें मुख्य रूप से दो चीजे तो अवश्य ही चाहिए ये दोनों ही चीजे free भी है और इन्हे आप खरीद भी सकते हो ।

  • Domain जो आपके Blog का नाम होगा जैसे की हमारे blog का नाम है www.technicalsansar.com
  • Webhosting जहाँ आपके web page पर दिखने वाले सभी content रखे जायेंगे।

डोमेन कहाँ से और कैसे ख़रीदे?

प्रिय दोस्तों domain बेचने का काम domain Registrar करते है आप किसी भी डोमेन registrar से डोमेन खरीद सकते है। कुछ Domain Registrar के नाम नीचे दिए जा रहे है godaddy.com Bigrock.com domain.com इत्यादि। इनके आलावा भी कई domain Registrars है जिनसे आप domain खरीद सकते हो।

Blog kaise banaye
Blog kaise banaye

Domain खरीदने का process लगभग सभी Domain registrar के यहाँ एक सा ही होता है। जैसे Sign up करना और डोमेन चैक करना और pay करना। Blog Kaise banaye इसके लिए सभी जरुरी Steps को ध्यान से पढ़े और समझें।

एक अनुमान के मुताबिक Godaddy से डोमेन खरीदने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है और किसी भी नए blogger को Godaddy से ही domain खरीदना चाहिए। किसी भी domain registrar से domain खरीदने के बाद आपके पास निम्न चीजे जरूर होंगी।

  • आपका एक domain Registrar का My Account जिसका password आपके पास होना चाहिए।
  • आपका Domain नाम जो भी आप ने register किया है।
  • Domain name के Control का DNS access होना चाहिए जिससे की जरुरत होने पर उसे Update किया जा सके।

Webhosting कहाँ से और कैसे ख़रीदे?

जैसा की आपको पता ही होगा की webhosting के बिना Blogging नहीं होगा आपके blog के content को host करने मतलब की store रखने और visitor के request पर website या फिर blog में display करने का काम webhosting ही करती है इसलिए यहाँ ये बात भी जान लीजिये की आपके Blog की speed अच्छी है या नहीं या आपके hosting पर भी depend करती है।

वैसे तो Domain Registrar की तरह webhosting भी कई कम्पनियाँ बेचती है लेकिन webhosting को खरीदने के लिए जरा सा और सावधानियाँ बरतनी चाहिए क्योंकि इसी पर आपके blog की speed depend करती है।

Blog Kaise banaye और कैसे बढ़ाये इसकी पूरी जानकारी इस post में ही मिलेगी blog post को पढ़ना जारी रखें।

Webhosting भी कई प्रकार की होती है 1. shared webhosting 2. Dedicated webhosting

Share webhosting ऐसी webhosting या storage जहाँ आपकी तरह और भी कई bloggers अपने Blog host करेंगे इसीलिए यह webhosting की speed अच्छी नहीं होती।

लेकिन किसी भी नए blogger के लिए यह एक सही webhosting का चुनाव हो सकता है ऐसा इसलिए की शुरआत में blogs पर आने वाले visitors की संख्या कम होती है और ब्लॉगर का अनुभव भी कम होता है जिसे देखते हुए Shared webhosting से काम चल जाता है।

शुरुआत में Webhosting के लिए आप किसी shared webhosting खरीदने के लिए किसी भी company की खरीद सकते है जैसे की hostgator, paidboom, milesweb, और youstable इसके अलावा कई webhosting कम्पनियाँ है जो की shared webhosting बेचती है।

ऊपर बताई गई किसी भी company से webhosting खरीदने के लिए सबसे पहले उस company की website पर जाना होगा और register करना होगा या फिर Sign Up करना होगा। फिर अपने My Account पेज पर आकर webhosting को खरीदना होगा।

Webhosting खरीदने के बाद आपको company की तरफ से एक mail आएगी जिसमें जरुरत की सभी details होंगी जैसे की :-

  • webhosting जो अपने खरीदी है उसका IP Address जो की आपको आपके Domain के DNS में Point करना होगा।
  • आपके Cpanel का User ID और Password जिसकी जरुरत तब होगी जब आप अपने domain और webhosting account को आपस में सफलतापूर्वक जोड़ लोगे। जिससे आप अपने C-panel account में login होंगे।

Domain और webhosting को कैसे connect करें?

एक बार Domain और webhosting को खरीदने के बाद अब दोनों को connect करने का काम आता है जिसके लिए हमे अपने दोनों, Domain account और webhosting account को अपने computer के एक ही Browser पर login कर लें। Blog Kaise banaye के इस पोस्ट में आपको आधे से ज्यादा जानकारी तो मिल गई होगी और नीचे बताये गए सभी steps को follow करें :-

  • ध्यान दें की यहाँ किसी भी task को करने के लिए आप को Copy command का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि गलती होने के chances न हो।
  • सबसे पहले अपने domain Registrar के My Account पेज पर आपको My Product section से अपने Domain को copy कर के अपने webhosting account में new account section पर जोड़ना होगा और दूसरी तरफ अपने webhosting account से IP Address को अपने domain के DNS में जोड़ना होगा।
  • इस काम के कुछ देर के बाद आप को domain आपके वेभोसतींग account से connect हो जायेगा।
  • कुछ देर बाद जब आपका domain और webhosting सफलतापूर्वक connect हो जाये तब आपको अपने webhosting provider company से प्राप्त हुए मेल में cpanel detail के साथ cpanel पर login करें और wordpress install करें।
  • WordPress install करते समय जो User ID और Password रखेंगे आप उसी User ID और Password से अपने Blog में login कर सकेंगे जहाँ आप अपने blog में सभी जरुरी और गैर जरुरी changes कर पाएंगे।
  • आप अपने wordpress पर login करने के लिए कुछ इस तरह से लिखेंगे इसको हम एक example से समझेंगे।
  • मान लेते है की आपके ब्लॉग का address है www.lomedo.com तब आप किसी भी समय अपने browser में www.lomedo.com/wp-admin लिख कर क्लिक करने पर आपका login panel खुल जायेगा जिसमे सफलता पूर्वक लॉगिन होने के बाद आप अपने blog या फिर website के dashboard में होंगे। जहाँ आप अपने website में कोई भी changes कर सकेंगे।

इसके पहले की हम आगे बढे हम wordpress installation की प्रक्रिया को अच्छे से समझ लेते है की आखिर किस तरह से वर्डप्रेस install करना है। हम ये सब नीचे कुछ steps में बता रहे है जिन्हे ध्यान से पढ़े। इस post में आपने Blog Kaise banaye ही नहीं बल्कि उसे कैसे अच्छी तरह से सेटअप करें यह भी जाना।

  • अपने Cpanel में login होने के बाद कृपया intallatron नाम से एक software पर क्लिक करें तब आपके सामने एक wordpress का button दिखेगा जिसे क्लिक करें।
  • अब सभी जरुरी जानकारी भरे और install बटन पर click करें।

यूजर कृपया ध्यान दे की अभी आप अपने ब्लॉग dashboad में है जहाँ आपको कई cahnges करने है जिसके बाद ही आपकी साइट एक professional Blog की तरह दिखेगी। जैसे की एक आकर्षक wordpress theme install करनी है और ऐसे Plugin install करने होते है जिससे आपके blog की functionality बढ़ जाती है।

WordPress install होने के बाद blog के लिए कैसे तैयार करें?

पहली बार अपने site में wordpress install करने पर आपको अपने इस Blog का design किसी एक blog की तरह करना होगा। यही से आपके Blog के construction का काम शुरू हो जाता है। किसी site में wordpress install करने के बाद अब आपका blog design करने के लिए तैयार है। जिसे हम बारी बारी से समझेंगे।

WordPress theme install करें

किसी भी blog में एक wordpress theme install करना एक शुरूआती काम होने के साथ साथ यह उतना ही महत्वपूर्ण भी है क्योंकि theme जितनी light weight होगी Blog की speed उतनी ही अधिक होगी। आपको भी इसी बात का ध्यान रखना है की wordpress theme वही इनस्टॉल करें जी light weight हो। नीचे कुछ में points बताये जा रहे है जो की बेहद महत्वपूर्ण है:-

  • wordpress में कई light weight theme है जिसे install करके आपके अपने Blog की design के साथ साथ speed भी optimize कर सकते है। जैसे के Twenty Twenty, GeneratePress, Newspaper etc.
  • ऊपर बताये गए इन WordPress theme के अलावा और भी कई अन्य WordPress theme जिन्हे आप install कर सकते हो शर्त यह है की आपके Blog की speed के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए।
  • ऐसी wordpress theme होनी चाहिए जो की Mobile Friendly हो यहाँ Mobile Friendly का मतलब एक ऐसी theme से है जो की किसी Blog में install होने के बाद वह Blog किसी Mobile पर भी खोला जाये तो पेज अच्छी तरह से खुल जाये।
  • Theme में कम से कम दो menu option जरूर हो एक Header menu के लिए और दूसरा footer menu के लिए
    • Theme intall करने के बाद सभी सेटिंग करके अब हम Plugin installation की तरफ बढ़ते है।

जरुरी Pluggin install करें

किसी भी ब्लॉग के लिए कुछ plugins का इस्तेमाल तो करना पड़ता ही है। लेकिन किसी ब्लॉग को तैयार करने के लिए कम से कम 5 plugins तो install करने ही पड़ेंगे। इन पांच plugins की लिस्ट नीचे दी जा रही है।

Rankmath SEO Plugin

किसी भी Blog को Google में rank करने से ही Blog से कमाई होती है अगर आपने कोई Blog Post लिखी और वह Blog post Google में Top 100 में भी नहीं आ रही है तो उस Blog Post से कमाई होने की कोई संभावना नहीं बनती है। लेकिन आपने एक ऐसी Post लिखी जो की google में पहले number पर रैंक हुई तो उस पोस्ट को पढ़ने वाले लोगो की संख्या भी अधिक होगी साथ साथ अगर आपके Blog पर Google adsense activate है तो आपकी कमाई भी होती है।

Rank Math SEO Plugin एक SEO Plugin है जो पोस्ट लिखने के दौरान आपको यह बताता है की आपके Blog का article जो आप लिख रहे है, कैसे लिखना है। इस Plugin को install करने के बाद यह हर एक पोस्ट का Score दिखाता है। प्रायः यह Score 1 से लेकर 100 तक होता है। ऐसा ही एक दूसरा plugin है जिसका नाम है Yoast SEO आपको इन दोनों plugins में से कोई एक plugin ही install करना होगा।

अपनी साइट को Google Search Console में submit करना

Rankmath SEO Plugin को install करने के बाद आपको इसके setting के दौरान ही अपनी site को verification कर Google Search Console में Submit करना होगा। जिसके बाद ही आप Rankmath SEO की Setting को complete कर पाएंगे।

ध्यान रहे की Rankmath SEO एक SEO Plugin है इसलिए इसकी setting में किसी भी प्रकार की कोई गलती या भूल नहीं होनी चाहिए।

OneSignal Push Notifications

OneSignal Push Notifications एक प्रकार का psot notification alert plugin है जो की psot लिखने या update करने पर आपके सभी subcribed visitors तक alert पहुंचाता है आप अगर चाहे तो इसे भी install सकते है।

Easy Table of Contents

Table of Contents एक ऐसा Plugin है जो की आपके लिखे हुए content को और भी शानदार तरीके से heading में Organize कर देता है जो की किसी के भी लिए बड़ा ही आसान हो जाता है।

कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातें

आपका ब्लॉग या फिर website SSL पर install जरूर होना चाहिए क्यंकि इन website को जो की SSL पर install होते है उन्हें ही google प्राथमिकता देता है जैसा की आपको जानकारी होगी की सुरक्षा के नजरिये से website तो प्रकार की होती है :-

  • पहली SSL के साथ https://xyz.com इसमें सुरक्षा है।
  • दूसरी बिना SSL के http://xyz.com इसमें कोई सुरक्षा नहीं है।

अतः google में आपकी site अच्छे से rank हो सके इसके लिए आप को अपने Blog को SSL पर ही Install करना चाहिए ताकि आपके website के address पर एक Lock दिखाया जा सके जिससे आपके blog पर आने वाले visitors को https के साथ साथ एक lock भी दिख सके।

इस SLL के विषय में आपको ज्यादा tension लेनें की जरुरत नहीं है क्योंकि कई webhosting कम्पनिया इसे free में ही उपलब्ध कराती है। तो इस SSL का ध्यान आपको अपने Blog के लिए webhosting खरीदते समय ही देना होगा। और यह सुनिश्चित करना होगा की आप hosting का जो भी plan ले रहे है उसमें SSL है की नहीं और उसकी Validity भी।

क्या मुफ्त में Blog से पैसे कमाएं जा सकते है?

जी हाँ इसके लिए Blogger.com पर जा सकते है जा setup करने से लेकर आमदनी तक कोई चार्जेज नहीं है लेकिन इसमें बहुत समय लग जाता है।

क्या मुफ्त में मिलने वाला डोमेन और hosting काम करता है?

जी हाँ काम करता है आप चाहे तो free में भी काम शुरू कर सकते है।

क्या blog की speed भी indexing factor होता है?

जी हाँ, बिलकुल Blog की speed जितनी तेज होगी Ranking के chances उतने ही अधिक होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.