Sponsorship से पैसे कैसे कमाए ?2024

क्या आप भी जानना चाहते हैं की स्पॉन्सरशिप क्या है? Sponsorship से पैसे कैसे कमाएं।

तो चलिए दोस्तों,आज के इस पोस्ट में आपको मैं स्पॉन्सरशिप से जुड़ी हर वो चीज बताऊंगा,ताकि आप Sponsorship के बारे में अच्छे से सिख पाए। और स्पॉन्सरशिप से पैसे कमा पाएं।

 

1. स्पोंसरशिप क्या होती है?

तो देखिये Sponsorship को बिल्कुल मैं सरल भाषा में समझा देता हूँ कोई भी कंपनी उसका कोई भी प्रोडक्ट हो सकता है चाहे वो फिजिकल प्रोडक्ट हो, चाहे वो डिजिटल प्रोडक्ट हो।

 

फिजिकल प्रोडक्ट का मतलब :– अगर आप किसी भी चीज चाहे वो कोई भी चीज हो। अगर आप उसे देख सकते हो और उसे टच कर सकते हो (उसे छू सकते हो ) तो उसे फिजिकल Product बोला जाता ।

जैसे की अगर आपके पास मोबाइल है,टीवी है, पंखा, कूलर, A.C है,तो इन सारी चीजों को हम फिजिकल Product बोलते है।

डिजिटल प्रोडक्ट्स का मतलब :–

तो भाइयों कोई भी अर्निंग Apps हो गई, कोई भी वेबसाइट हो गई, कोई Hosting हो गया, कोई Domain हो गया, कोई Video कोर्स हो गया।

(यहां Video कोर्स का मतलब, अगर आप कोई भी कोर्स Buy करते जिसमे आपको Videos के माध्यम से कोई चीज सिखाया जाता है तो उसे Video Course बोलते है )

उसी प्रकार कोई सॉफ्टवेयर हो गया, ये सब Digital Products हैं। तो जितने भी कंपनी है वो या तो डिजिटल Products बनाती है या फिर फिजिकल Products बनाती है।

और हर Company ये चाहती है की उनके Products को ज्यादा से ज्यादा लोग जानें और ज्यादा से ज्यादा लोग उनके Products को खरीदें। जिससे की Company का फायदा हो ।

और वो कैसे होगा? इसीलिए हर Company आपके जरिए अपने Products या Service को Promot करवाती है / प्रचार करवाती है।

क्योंकि हर Company ये जानती है की हम Direct ज्यादा लोगों को अपनी Products बेंच नही पाएंगे। इसीलिए वो आपका सहारा लेती हैं,क्योंकि हर Compnay को पता है Content Creators के पास बहुत ज्यादा Followers हैं / Subscribers हैं,जो उनसे इमोशनली जुड़ी हुई है।

 

हर कंपनी ये जानती है की अगर हम Content Creators के जरिए अपने प्रोडक्ट्स को Promot करवाएं तो ज्यादा से ज्यादा लोग हमारे प्रोडक्ट के बारे में जानेंगे और बहुत ज्यादा चांस है की अगर हम Content Creators जैसे की Youtubers / Instagramer से अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार करवाएंगे तो बोहोत ज्यादा बिक्री हो सकती है। क्योंकि लोग Youtubers | Instagramer से Emotionally जुड़े रहते हैं।

 

इसीलिए हर Company ये सोचती है कि, क्रिएटर को थोड़ा बहुत पैसा दे के हम अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाएंगे जिससे हमारी सेल बढ़ेगी और हम मुनाफा होगा।

 

2. Sponsorship किसे मिलता है?

तो दोस्तों अब आपको तो यह क्लियर समझ में आ गई होगी की भैया आपका चैनल जिस भी कैटेगरी में है उसी कैटेगरी के हिसाब से ही आपको प्रोडक्ट की स्पांसरशिप मिलेगी ।

 

और अगर आपकी कैटेगरी ऐसी है जो किसी भी प्रोडक्ट के रिगार्डिंग नहीं है। तो कोई भी Company आपको Sponsorship नही देना चाहेगी। क्योंकि आपको Sponsorship देने से अगर उनकी कंपनी का कोई फायदा नही होगा तो कोई भी कंपनी आपको क्यूं स्पॉन्सरशिप देगी।

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि कोई भी कंपनी आपको तभी Sponsorship देगी जब आपके जरिए उनके कंपनी का कोई फायदा हो वरना कोई भी Company आपको ऐसे ही Sonsorship नहीं थमाएगी।

 

बहुत सारे ऐसे चैनल हैं जिनके लाखों में Subscribers हैं लेकिन फिर भी कोई भी Brand उन्हें Sponsorship नहीं देता है । क्योंकि वो लोग वीडियो तो बना रहे हैं लेकिन कभी किसी Topic पर Videos बना रहे हैं तो कुछ दिनों बाद किसी और Topic पर इसीलिए कोई भी Brand उन्हें स्पॉन्सरशिप नहीं देता है।

तो ये गलती आप कभी मत करना

लेकिन कई ऐसे भी चैनल हैं जिन पर भाईसाब 5,000 सबस्क्राइबर है फिर भी उनको कोई न कोई ब्रांड स्पोंसरशिप दे देता है चाहे भले 500 रूपए की दे लेकिन उन्हें Sponsorship मिलता है क्यों? क्योंकि उनका fix हैं की मुझे सिर्फ इसी Niche पर Videos बनाना है।

 

3. Sponsorship कैसे मिलेगी? Sponsorship से पैसे कैसे कमाए।

अब बात करते है दूसरी की ये जो स्पोंसरशिप है ये भाई साब कैसे आती है हमारे पास हमको कैसे पता चलेगा की हमारे को किसी ने स्पांसर किया है तो इसमें भाईसाब 2 तरीके हैं :–

पहला तरीका तो यह है की वो जो ब्रांड होता है वो क्या करता है वो आपको कांटेक्ट करता है। इसमें भी 2 तरीके हैं या तो डायरेक्ट Brand आपको कांटेक्ट कर लेगा अगर आपका चैनल कुछ बड़ा है तो। या ब्रांड के पास किसी का कांटेक्ट नहीं है तो ।

और अगर Brand के पास किसी का कांटेक्ट है मतलब किसी मार्केटिंग एजेंसी का कांटेक्ट है तो मार्केटिंग एजेंसी को बोलेगा की देखो भाई हमको सौ क्रेटर चाहिए हमारा इतना बजट है और हमको सौ वीडियो बनवानी है तो वो मार्केटिंग एजेंसी थोड़ा बहुत पैसा खाएगी बीच में और वो आपको कांटेक्ट करेगी कांटेक्ट कैसे करेगी जी 2–3 तरीके से कांटेक्ट कर सकती है जैसे 2 तरीके सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

  •  पहला आपका अगर इंस्टाग्राम अकाउंट है तो आपके इंस्टाग्राम में डीएम आपको कर सकती है।

 

  •  दूसरा तरीका है की आप जो Youtube चैनल बना के रखे हो उसके About में जो आपने बिजनेस इंक्वारी के लिए Email आईडी दिया उसमे आपको कांटेक्ट कर सकती है।

 

अब आपके डी एम आयेगा कि भाई हमारा ये प्रोडक्ट है इस प्रोडक्ट के बारे में हमको वीडियो बनानी है या फिर Reels बनवानी है। जो भी है इंटीग्रेट वीडियो बनानी है ।

 

तो आप देखोगे कि यार ये जो प्रोडक्ट है क्या मैं इसको प्रमोट कर सकता हूँ अगर ये प्रोडक्ट में प्रमोट करूँगा मेरी ऑडियंस के लिए ठीक रहेगा। ये चीज आपको सोचना है कि क्या ये Product जो मैं प्रमोट करने वाला हूं क्या इससे मेरी ऑडियंस को फायदा होगा या फिर नुकसान और फिर उससे आप पैसे की डिमांड करेंगे की भाई देखो मुझे न इतना पैसा चाहिए फिर आपके साथ थोड़ा बहुत मोल–भाव होगा।

वो कहेगा जी इतना आपको इतना नही लेकिन इतने रुपए दे सकते है। फिर क्या अगर आपको ठीक लगे तो कर देना प्रमोट।

अब बात आती है की आपने सब डील तो कर ली अब डील करेंगे कैसे?

4. डील कैसे करते हैं ?

तो देखिये पहली बात तो यह है कि कई तरीके से स्पांसरशिप दी जाती है वो आपसे कह सकते हैं कि हमारे प्रोडक्ट पर 1 डेडिकेटेड विडियो बनवानी है मतलब आपको कोई भी ऐसी वीडियो बनानी है जिसमे हमारे Products का चर्चा जरूर होना चाहिए । वो Video हमारे प्रोडक्ट के रिगार्डिंग होनी चाहिए । वो आपसे ये भी बोल सकते हैं की इतने मिनट तक हमारे Products के बारे आपके Videos में बात करना है। उसी हिसाब से आप पैसे चार्ज कर सकते हो।

या फिर वो कहेंगे की नहीं जी हमें तो सिर्फ 1 कम्युनिटी टैब पोस्ट करवानी है उसका भी आप पैसा ले सकते हैं ।

 

या कहीं तो ऐसी भी कंपनी आएगी जो कहेगी की आपने ऑलरेडी परसो 1 वीडियो डाली थी वो 1 एडिटिंग के बारे में थी हमारा भी 1 एडिटिंग सॉफ्टवेयर है तो हमारे लिए Videos वगैरह कुछ मत बनाओ बस हमारे इस सॉफ्टेयर का लिंक वीडियो के Description में डाल दो। आप उनसे बात कर लेना की आपको उसके लिए कितने पैसे चाहिए।

 

5. Sponsorship लेने से पहले सावधानियां ?

इसमें 1 चीज हमेशा ध्यान रखना की बहुत सारी स्पोंसरशिप होती है जिसके फेक मेल भी आते हैं ।आपको पहले देखना है की कौन सा मेल Fake है या कौन सा Real

 

Sponsorship के चक्कर में बहुत सारे लोग अपना चैनल भी हैक करवा बैठते हैं तो ध्यान रखे की आप कोई भी लिंक पर अनावश्यक क्लिक न करे।

 

पता चला जल्दबाजी में भैया स्पांसरशिप आ गई और उन्होंने कह दिया कि ये सॉफ्टवेयर पहले Download करके आप पहले खुद चेक करो फिर इसको प्रमोट करना। पता चला आपने जैसे ही Click किया आपका चैनल भी हैक हो गया ।

 

  • तो सबसे पहले हमेशा ये ध्यान रखना कि जो कंपनी की Email आईडी है वो प्रोफेशनल Email I’d होनी चाहिए।

 

  • दूसरा जो भी कंपनी आपको मेल भेजेगी वो अगर पहले ही मेल पर लिख के भेजे की आपको इतना रुपया का ऑफर कर रहे है,आपको इसे Promot करना है तो समझ जाना यह फेक है । क्योंकि सबसे पहले कोई भी Company अपने प्रोडक्ट के बारे में बताएगी, उसके बाद पैसों के बारे में बात करेगी। तो इस तरीके से आप पता लगा सकते हैं कि ये मेल फेक है या नहीं है।

 

तो उम्मीद करता हूं की आप जिस मकसद से यहां पर आए थे ,आपको उसका जवाब मिल गया होगा।

और अगर जवाब नही मिला होगा तो Commant करिए की

क्या आपको समझ नही आया।

Thankyou so much..!

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top