Skip to content

बैंक में खाता कैसे खुलता है 2022 में

बैंक में खाता कैसे खुलता है

बैंक में खाता कैसे खुलता है? क्या आप बैंक में एक खाता खोलना चाहते है ?आप जानना चाहते है की आप एक बैंक खाता खोलते है? आज इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आप किस प्रकार से किसी भी बैंक में खाता खोल सकते है ? एक बैंक में खाता खोलते समय किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए। और किस तरीके से आप किसी भी बैंक में अपना खाता खोल सकते है। भारत में सभी प्रसिद्ध बैंक है खाता है SBI

बैंक में खाता कैसे खुलता है?

कृपया किसी भी बैंक में खाता खोलने के लिए किसी तरह की कोई हड़बड़ी न करें। क्योंकि अक्सर यह देखा जाता है की लोग खाता खोलने में जल्दबाजी करते है और उनके खाते के address में है या फिर नाम में किसी तरह की गड़बड़ी देखने को मिलती है जिसे लेकर वे बाद में बड़े ही परेशान हो जाते यही है। और अगर बात की जाये तो सरकारी बैंको की कार्य शैली की तो उससे तो हर एक ग्राहक एकदम अच्छी तरह से वाकिफ है।

जाने की कैसे अपने बैंक खाते को सुरक्षित करें ?

तो चलिए जान लेते है की आखिर बैंक में खाता खोला जाता है और उससे भी पहले ये कि किस बैंक में खाता खोलने के लिए किन किन कागजातों की जरुरत होती है।

1. बैंक में खाता कौन खुलवा सकता है?

बैंक में खाता हर वह कोई व्यक्ति खुलवा सकता है जिसके पास अपना आधार कार्ड और PAN कार्ड है। सरकार ने आधार कार्ड के साथ साथ PAN कार्ड को भी खाता खोलने के वैध करार दिया है। जिससे की जालसाजों की किसी भी तरह से कोई भी मनमानी न चले। क्योंकि कई बार ऐसा देखने में आता है की जालसाज किसी और के नाम पर किसी भी बैंक में कोई फर्जी नाम पर खाता खोल कर उसमे गलत विधि से पैसा मंगवाकर पैसा निकाल के मामले को अंजाम दे देते है।

2. बैंक में खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज या कागज़ात

जैसा की आप जानते है की किसी जमाने में बैंक में खाता खोलने के लिए जा किसी नए ग्राहक के पास कागजात नहीं हुए करते थे ग्राहक के गांव के मुखिया के हस्तक्षार से प्रमाणित किये हुए कागज पर भी खाता खोल दिया जाता था। लेकिन समय बीतने पर यह विधि भी फ़ैल हो गयी। क्योंकि तकनीक ने समय के साथ कई तरह के बदलाव किये जिससे की बैंक खातों को और सुरक्षित बनाया जा सके।

प्रायः बैंक में खाता खोलने के लिए निम्न दस्तावेजों कोई आवश्यकता होती है

  • ग्राहक का आधार कार्ड (जिस पर ग्राहक की सही जन्मतिथि हो)
  • ग्राहक का PAN कार्ड (जिसमे आधार कार्ड के सदृश जन्मतिथि हो)

3. बैंक में कितने प्रकार खाते खोले जाते है?

बैंक में किसी भी खाते को खोलने की प्रक्रिया को जानने से पहले हमें यह जान लेना चाहिए की बैंक में कितने प्रकार के खाते खोले जा सकते है? यहाँ यह जान लेना जरुरी है की आखिर बैंक में कितने तरह के खाते खोले जाते है? क्योंकि है ग्राहक की जरुरत एक सी नहीं होती। कोई बचत खाता खोलना चाहता है तो कोई चालू खाता और कोई Cash Credit Account खोलना चाहता है।

सभी तरह के बैंक खातों को खोलने की प्रक्रिया लगभग एक सी है इसलिए हम सबसे पहले हम बचत खाते के बारे में जानेंगे की एक बचत खाते (Saving Account) को खोलने के लिए क्या करना होगा।

  • सबसे पहले अपने आधार कार्ड को दिखा कर बैंक की खिडकी से एक बैंक खाता खोलने का फार्म ले आईए।
  • फिर एक बार उस फॉर्म को ध्यान से पढ़े ताकि बाद में गलती होने के chances न के बराबर हो।
  • फिर उस फॉर्म को नीले व काले बाल पॉइंट पेन से ध्यान से पढ़े।
  • उस पर जरुरत के अनुसार अपने पोसपोर्ट फोटो लगाएं और जहाँ जरुरी हो हस्ताक्षार करें।
  • अगर जरुरी हो तो किसी जिम्मेदार खता धारक जिसका उसी बैंक में खाता हो से हस्ताक्षार भी करवाए।
  • फिर counter पर फॉर्म चेक करवा कर जमा कर दे और बताये गए समयांतराल पर बैंक जाकर अपना पासबुक प्राप्त कर लें।

किसी भी बैंक में खाता खुलवाते समय कृपया याद रखें की आपने कौन कौन से दस्तावेज जमा किये है। और ये भी ध्यान रखें की खाता किसी ऐसे ही बैंक में खुलवाएं की जहाँ सभी काम ऑनलाइन होते हो मेरा कहने का मतलब यह है की केवल पैन कार्ड और आधार कार्ड की फोटो कॉपी देने से खुल जा सकने वाले बैंक में खाता न खुलवाएं तो ही अच्छा है क्योंकि फ्रॉड करने वाले अक्सर ऐसे बैंक में के खाताधारकों के साथ धोखाधड़ी करते है। इसलिए खाता किसी ऐसे बैंक में ही खुलवाएं जिसमे आधार इनेबल्ड OTP वेरिफिकेशन सिस्टम हो।

आशा करता हूं की आपको पोस्ट पढ़ने से जरूर जानकारी मिली होगी। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.