Skip to content

जन समर्थ क्या है? जाने हिंदी में

जन समर्थ क्या है? जाने हिंदी में

जन समर्थ का नाम सुनकर आप लोग के मस्तिष्क में कहीं किसी ट्रैन का नाम तो नहीं आ रहा है…….? चलिए जाने दीजिये हम अभी इस जन समर्थ नाम शब्द को साफ़ कर देते है। दरअसल जनसमर्थ नाम का यह एक ऐसा प्लेटफार्म होगा जो की भारत सरकार द्वारा जल्द ही लांच किया जा रहा है जिसका सीधा सीधा काम यह होगा की भारत सरकार की सभी सरकारी योजनाएं एक ही प्लेटफार्म पर मिल सकेंगी। तो चलिए जानते ही जन समर्थ प्लेटफार्म के बारे में।

जन समर्थ क्या है? जाने हिंदी में

जन समर्थ वास्तव में एक साँझा पोर्टल है जो की भारत सरकार के द्वारा जल्द ही लांच किया जायेगा। भारत सरकार का यह मानना है कि फिलहाल कोई ऐसा digital प्लेटफार्म नहीं है जहाँ लोग विभिन्न सरकारी सेवाएं एक्सेस कर सके। अभी भी लोगो को सरकारी योजनाओ को एक्सेस करने के लिए कई अलग प्लेटफार्म पर विजिट करना पड़ता है यही कारण है की लोगो को आज की इस डिजिटल ज़माने में भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इन्ही समस्यायों को देखते हुए और उनका निवारण करने के लिए भारत सरकार ने इस जन समर्थ प्लेटफार्म को लांच करने का मन बनाया है। जन समर्थ एक ऑनलाइन प्लेटफार्म होगा जहाँ सभी सरकारी योजनाएं पूरी जानकारी के साथ उपलब्ध होंगी और लोगो को एक प्लेटफार्म पर सभी प्रकार की योजनाएं को एक्सेस करने में बेहद आसानी होगी।

जन समर्थ का विचार कैसे आया?

सरकार का मानना है की भले ही भारत में digital को बढ़ावा मिला है आज हर एक चीज़ mobile के रिचार्ज से लेकर खाते में पैसा ट्रांसफर करने तक का सारा काम ऑनलाइन हो रहा है लेकिन कहीं न कहीं जो देश की आम जनता है वह अभी भी किसी भी सरकारी सेवा या योजना को लेकर और उसे प्राप्त करने में दिक्कत महसूस करती है और यह अक्सर देखा भी जाता है।

इसी विचारधारा को एक ठोस अस्तित्व देने के आधार पर इस जन समर्थ को बनाने का फैसला लिए गया है। जिसे भारत सरकार जल्द ही आने वाले कुछ ही समय में लांच कर सकती है। PTI के सूत्रों के अनुसार नरेंद्र मोदी सरकार के “न्यूनतम सर्कार अधिकतम शासन” के दृष्टिकोण के सदृश नए पोर्टल पर शुरूआत में सरकार की ऋण से जुडी लगभग 15 योजनाओ को शामिल किया जायेगा।

जन समर्थ काम क्या करेगा?

इस जन समर्थ प्लेटफार्म का मूल उद्देश्य ही सभी योजनाओ को एक ही प्लेटफार्म पर लाना है जिससे की योजनाओ का लाभ लेने वाले आम आदमी को सहूलियत हो सके और एक ही प्लेटफार्म पर उसे सभी सरकारी योजनाओ का लाभ और पहुंच सुनश्चित हो सके। पोर्टल में जो कुछ कमियां हैं, उन पर काम किया जा रहा है। उसके बाद इस पोर्टल को पेश किया जाएगा। भारतीय स्टेट बैंक और अन्य ऋणदाता पोर्टल का परीक्षण कर रहे हैं।

भविष्य में इस portal के लांच हो जाने के बाद राज्य सरकारें और केंद्र सरकारें अपनी किसी भी योजना को इस पर अपलोड के जानकारी साँझा कर सकेंगी। जिससे आम आदमी तक सरकारी सेवाएं पहुंचने में किसी भी प्रकार की लेट लतीफी नहीं होगी।

जाने जन समर्थ काम कैसे करेगा?

दरअसल इस प्रकार का यह कोई पहला प्लेटफार्म नहीं होगा जहाँ सरकारें अपनी योजनाओ को अपलोड कर सकेंगी। इससे पहले भी सरकार ने क्रेडिट प्रोडक्ट्स के लिए एक पोर्टल http://psbloansin59minutes.com लॉन्च किया था. इस पोर्टल पर सरकार ने साल 2018 में MSME, होम, ऑटो और पर्सनल लोन सहित अलग-अलग प्रकार के क्रेडिट प्रोडक्ट्स के लिए लांच किया गया था।

इस पोर्टल के लांच हो जाने के बाद लोगो को किसी भी सेवा का लाभ लेने के लिए किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की कोई जरुरत नहीं होगी क्योंकि सभी काम ऑनलाइन किये जायेंगे जिसके लिए अभी testing चल रही है और उस पर काम पूरा होते ही इस पोर्टल को लांच कर दिया जायेगा।

इसमें भारत सरकार की योजनाओ का ब्यौरा होगा जिसे एक्सेस करना आम आदमी के लिए पहले से आसान होगा। इसमें निम्नलिखित पक्ष हिस्सा लेंगे जो की नीचे दिया हुआ है :-

  • राज्य सरकार का सभी योजनाए जैसे की लोन योजना, किसान सम्मान निधि योजना जैसे कई अन्य स्कीम इत्यादि।
  • केंद्रीय सरकार की सभी प्रकार की योजनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.